देश

800 से 1300 रुपए प्रति दर्जन के रेट में बिकने वाले अल्फांजो आम..अब EMI पर भी मिल रहे बशर्ते

(शशि कोन्हेर) : महंगाई के चलते लोग आम खरीदने से न कतराएं इसके लिए पुणे के एक व्यापारी ने एक नया तरीका खोज लिया है. उन्होंने किस्तों में आम को बेचने का फैसला किया है. यहां अल्फांसो आम की कीमत बहुत ज्यादा होती है, इसलिए शहर के एक व्यापारी गुरुकृपा ट्रेडर्स एंड फ्रूट प्रोडक्ट्स के गौरव सनस ने आम को समान मासिक किस्त या ईएमआई पर देने का फैसला किया है. उनका कहना है कि अगर रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर किश्तों पर खरीदे जा सकते हैं, तो आम आम क्यों नहीं. देवगढ़ और रत्नागिरी का अल्फांसो (हापुस) आम सबसे अच्छा माना जाता है. ये वर्तमान में खुदरा बाजार में 800 से 1300 रुपये प्रति दर्जन बिक रहे हैं.

Advertisement

पीटीआई से बात करते हुए सनस ने दावा किया कि उनके परिवार का आउटलेट पूरे देश में ईएमआई पर आम बेचने वाला पहला आउटलेट है. उन्होंने कहा, “मौसम की शुरुआत में कीमतें हमेशा बहुत ज्यादा होती हैं. वैसे भी अल्फांसो दूसरे आमों की तुलना में बहुत महंगा होता है. अकसर लोग महंगा होने के कारण इस आम को नहीं खरीद पाते हैं, ऐसे में हमने सोचा कि अगर रेफ्रिजरेटर, एसी और अन्य उपकरण ईएमआई पर खरीदे जा सकते हैं, तो आम क्यों नहीं? तब हर कोई आम खरीद सकता है.”

Advertisement

सनस के मुताबिक अगर किसी को आम खरीदना है तो वे क्रेडिट कार्ड का होना जरूरी है. इसके बाद खरीद राशि को तीन, छह या 12 महीनों की बदल दिया जाता है, लेकिन यह योजना न्यूनतम 5,000 रुपये की खरीदारी पर उपलब्ध है. सनस ने एक फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंपनी की पीओएस (POS) मशीनें लगाई हैं, जो उसे क्रेडिट कार्ड और कुछ डेबिट कार्डों पर बिल अमाउंट को ईएमआई में बदल देती हैं.

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button