देश

भारत के खिलाफ दुष्प्रचार फैलाने के आरोप में 8 यूट्यूब चैनल ब्लाक, 85 लाख से ज्यादा थे सब्सक्राइबर…..

(शशि कोन्हेर) : नई दिल्ली – केंद्र सरकार ने कुछ यूट्यूब चैनल के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने 8 यूट्यूब चैनल को ब्लाक कर दिया है। भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा पर असर डालने वाली सामग्री परोसने के आरोप में ये कार्रवाई की गई है।

Advertisement

बताया जा रहा है कि यूट्यूब चैनल पर भारत के विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने का भी आरोप है। मंत्रालय ने आईटी नियम, 2021 के तहत आपातकालीन शक्तियों का उपयोग करते हुए ये कार्रवाई की। सरकार ने सात भारतीय जबकि एक पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल को ब्लाक किया है।

Advertisement

सरकार की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि ये चैनल केंद्र द्वारा धार्मिक संरचनाओं को ध्वस्त करने, धार्मिक त्योहारों के उत्सव पर प्रतिबंध लगाने, भारत में धार्मिक युद्ध की घोषणा जैसे झूठे दावे कर रहे थे। बयान में आगे कहा गया कि इस तरह की सामग्री में सांप्रदायिक विद्वेष पैदा करने और देश में सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने जैसा पाया गया।

Advertisement

बयान में कहा गया कि यूट्यूब चैनल पर भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर को लेकर फेक न्यूज फैलाने का भी आरोप है। राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेशी राज्यों के साथ भारत के मैत्रीपूर्ण संबंधों के दृष्टिकोण से सामग्री को पूरी तरह से गलत और संवेदनशील माना गया है।

जिन यूट्यूब चैनल को ब्लाक किया गया है, उनके व्यूज की संख्या 114 करोड़ से अधिक थी। इसके अलावा सब्सक्राइबर्स की संख्या 85 लाख से अधिक थी। आईटी नियम, 2021 के तहत आपातकालीन शक्तियों का उपयोग करते हुए, भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने के लिए 8 YouTube समाचार चैनलों को अवरुद्ध कर दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button