बिलासपुर

शत प्रतिशत अपराधों का हुआ निराकरण, संजू त्रिपाठी हत्याकांड रही बड़ी चुनौती : एसएसपी पारुल माथुर

(आशीष मौर्य के साथ सुशांत सिंह ठाकुर) : बिलासपुर – वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पारुल माथुर ने वर्ष 2022 में घटित अपराध और उसके डिटेक्शन के साथ ही पुलिस की उपलब्धियों की जानकारी देने प्रेस वार्ता का आयोजन किया. एसपी ने बताया कि थानों में दर्ज अधिकांश मामलों का निराकरण हुआ है. लूट, हत्या, डकैती, हत्या के प्रयास जैसे गंभीर अपराधों में शत-प्रतिशत सफलता मिली है.

Advertisement

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पारुल माथुर ने बताया कि वर्ष 2022 मैं कुल 11135 अपराध विभिन्न थानों में दर्ज हुए हैं. जिनमें अधिकांश मामलों मे अपराधियों को सलाखों के पीछे भेजा गया है. हत्या के 67 प्रकरणों में कार्रवाई करते हुए 64 प्रकरणों में कुल 93 आरोपियों की गिरफ्तारी की गई है, वही हत्या के प्रयास मामलों में कुल 92 आरोपीयो को सलाखों के पीछे भेजा गया है, साथ ही डकैती के 7 प्रकरण में 31 आरोपी पकड़े गए हैं. लूट के 33 मामलों में 70 आरोपियों चेहरा बेनकाब किया गया है. वर्ष 2021 मैं दर्ज अपराधों से तुलना करते हुए एसपी ने बताया कि वर्ष 2022 में अपराध की वारदातों में मामूली इजाफा हुआ है.

Advertisement

चोरी क़ी घटनाओ की जानकारी देते हुए एसएसपी ने बताया कि पिछले वर्ष 1101 मामले थे, 2022 में 1138 प्रकरण दर्ज किए गए, जुआ,सट्टा, एनडीपीएस एक्ट, आबकारी एक्ट के मामलों में वृद्धि की बात कहते हुए एसपी ने कहा कि, वर्ष 2021 की तुलना में इस वर्ष प्रतिबंधात्मक कार्यवाही अधिक हुई है, वही अपराध रोकने 107-116 प्रभावी कार्रवाई की गई है.

Advertisement

शहर की शांति व्यवस्था में खलल पैदा करने वाले 62 आदतन अपराधियों के खिलाफ गुंडा बदमाश और निगरानी बदमाश की फाइलें खोली गयी. महिला संबंधी अपराधों में कमी आने की जानकारी एसएसपी ने कही. वही नाबालिगों के गुम हो जाने पर अपरहण का मामला दर्ज करने पर धारा 363 के अपराध की संख्या बढ़ने की जानकारी उन्होंने दी.

वर्ष 2022 में घटित पचपेड़ी गोलीकांड, पीएससी की छात्रा की हत्या, मल्हार भगवान की मूर्ति चोरी, संजू त्रिपाठी हत्याकांड सहित कई गंभीर अपराध क़ी जानकारी देते हुए एसएसपी ने कहा कि यह मामले काफी चुनौती भरे थे. जिन्हें कड़ी दर कड़ी जोड़ते हुए सुलझाया गया है. नए साल में बेसिक विजिबल पुलिसिंग करने की बात उन्होंने कही. प्रेस वार्ता के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर राजेंद्र जायसवाल,सीएसपी कोतवाली आईपीएस पूजा कुमार,सीएसपी सिविल लाइन आईपीएस संदीप पटेल, उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button