विदेश

ताइवान को लेकर चीन ने दी अमेरिका को धमकी, कहा….. जो रेड लाइन पार करेगा, उसके खिलाफ सख्त…!!

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : वाशिंगटन – अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शिंजियांग, तिब्बत, हांगकांग के लिए चिंता प्रकट की है। बाइडन और राष्ट्रपति शी चिनपिंग ने तिब्बत, हांगकांग और शिंजियांग लेकर बातचीत की। व्हाइट हाउस के एक बयान में कहा गया कि तीन घंटे से अधिक समय की इस बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति ने शिंजियांग, तिब्बत और हांगकांग में चीनी रूख के साथ-साथ मानवाधिकारों को लेकर भी चिंता प्रकट की है। वहीं चीन लगातार धमकी देने से बाज नहीं आ रहा है। चीन की तरफ से साफ कहा गया है कि अगर ताइवान की आजादी चाहने वालों ने रेड लाइन क्रास की तो चीन बड़े कदम उठाने को लेकर बाध्य होगा।

Advertisement
Advertisement


चीन के सरकारी मीडिया ने कहा कि राष्ट्रपति शी. जिनपिंग इसके बदले में अमेरिकी राष्ट्रपति से कहा कि ताइवान की आजादी चाहने वालों के खिलाफ निर्णायक उपाय करने होंगे। अगर अलगाववादियों ने रेड लाइन को पार की, तो चीन को कड़े कदम उठाने होंगे। चीन की तरफ से कहा गया है कि अमेरिका को भी इसके लिए कठोर कदम उठाने होंगे। बता दें कि चीन स्वशासित ताइवान का अपना होने का दावा करता है। वहीं बीजिंग ने संकल्प लिया है कि यदि आवश्यक हुआ तो बल द्वारा भी द्वीप को चीनी नियंत्रण में लाया जाएगा। वहीं बैठक में दोनों नेताओं ने संघर्ष से बचने के लिए दुनिया के प्रति अपनी जिम्मेदारी पर बल दिया।

Advertisement

लगातार चीन और ताइवान को बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। चीन लगातार ताइवान को धमकी दे रहा है कि वह किसी भी हाल में ताइवान पर नियंत्रण करेगा।

Advertisement

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button