देश

ब्रिटेन में उग्रवाद बर्दाश्त नहीं करेंगे”: खालिस्तानी हिंसा पर बोले ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक  सम्मेलन में शिरकत करने के लिए इस समय भारत में हैं. सुनक ने खालिस्तानी समर्थकों की गतिविधियों पर भारत में बढ़ती चिंताओं पर बड़ा बयान दिया.  ऋषि सुनक ने कहा कि यूनाइटेड किंगडम में खालिस्तान या उग्रवाद स्वीकार्य नहीं है. उन्होंने कहा कि खालिस्तान समर्थक कट्टरवाद से निपटने के लिए ब्रिटेन भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा है.

Advertisement

खालिस्तानी हिंसा पर सुनक ने कहा- “यह बहुत अहम मुद्दा है. मैं बिल्कुल साफ कर देना चाहता हूं कि कट्टरता या हिंसा, फिर वो चाहे किसी भी रूप में हो, ब्रिटेन में इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. इसलिए हम इस मुद्दे पर भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. खास तौर पर PKE (प्रो खालिस्तान एक्सट्रीमिज्म) के मसले पर हम काम कर रहे हैं.”

Advertisement

ऋषि सुनक ने कहा- “हाल ही में हमारे सिक्योरिटी मिनिस्टर ने भारत का दौरा किया था. तब इस बारे में उन्होंने बातचीत की थी. हमने कुछ वर्किंग ग्रुप्स बनाए हैं. ये इंटेलिजेंस और इन्फॉर्मेशन शेयरिंग कर रहे हैं. इसी तरह से काम करते हम इस तरह की हिंसका कट्टरता पर काबू पा सकते हैं. ये तय है कि ब्रिटेन में इस तरह की हिंसा और कट्टरता बर्दाश्त नहीं की जाएगी.”

इंटरनेशनल लॉ का सम्मान करता है भारत
रूस-यूक्रेन जंग में भारत ने अब तक न्यूट्रल स्टैंड रखा है. इस बारे में पूछे गए सवाल पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा-“मैं भारत को ये नहीं बता सकता कि अंतरराष्ट्रीय मसलों पर उनका क्या रुख होना चाहिए. हालांकि, मैं ये भी जानता हूं कि भारत इंटरनेशनल लॉ का सम्मान करता है.”

ट्रेड डील पर क्या बोले सुनक?
भारत और ब्रिटेन के बीच लंबे वक्त से ट्रेड डील का मसला फंसा हुआ है. इस पर पूछे गए एक सवाल पर सुनक ने कहा- “मैं और मोदी जी दोनों से अहम ट्रेड डील को पूरा करने के लिए गंभीर हैं. इस बारे में तमाम कोशिशें की जा रही हैं.

हालांकि, आपके ये भी देखना होगा कि इस तरह की ट्रेड डील्स में वक्त लगता है. इससे दोनों देशों को फायदा होगा. हालांकि, हमने इस मोर्चे पर काफी प्रोग्रेस की है। दोनों देशों के बीच मजबूत रिश्ते हैं.”

जी20 की अध्यक्षता के लिए भारत सही देश”
जी20 समिट का जिक्र करते हुए ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने कहा कि भारत के पैमाने, विविधता और असाधारण सफलताओं का मतलब है कि ये जी20 की अध्यक्षता के लिए सही समय पर सही देश है. यूके निश्चित रूप से एक सफल जी20 शिखर सम्मेलन को प्राप्त करने में भारत के प्रयासों का समर्थन करने के लिए यहां है.

Advertisement

सकारात्मक बातचीत और चर्चा की उम्मीद
उन्होंने कहा कि G20 भारत के लिए बहुत बड़ी सफलता रहा है. भारत सही समय पर इस सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. अगले दो दिन सकारात्मक बातचीत और चर्चा की उम्मीद है. मुझे यह देखकर बहुत गर्व होता है कि भारत वैश्विक स्तर पर बेहतरीन काम कर रहा है.

Advertisement

PM मोदी का बहुत सम्मान करता हूं-सुनक
20 समिट के लिए भारत पहुंचे ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने कहा, “मैं मोदी जी का बहुत सम्मान करता हूं. वह व्यक्तिगत तौर पर मेरे साथ बहुत दयालू हूं. मैं G20 की सफलता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन कर रहा हूं.”

मैं गौरवान्वित हिंदू हूं-सुनक
ऋषि सुनक ने इस दौरान हिंदू धर्म से अपने जुड़ाव पर भी बात की. उन्होंने कहा, “मैं एक गौरवान्वित हिंदू हूं. इसी तरह मेरा पालन-पोषण हुआ. मैं ऐसा ही हूं. उम्मीद है कि जब मैं अगले दो दिन यहां रहूंगा, तो मैं एक मंदिर का दौरा कर सकूंगा. व्यस्तता के कारण मुझे श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाने का समय नहीं मिला.

लेकिन मुझे लगता है कि मैं यहां उसकी भरपाई कर सकता हूं. अगर हम इस बार किसी मंदिर में जाएं तो अच्छा होगा. मुझे लगता है कि विश्वास एक ऐसी चीज़ है जो हर उस व्यक्ति की मदद करती है जो अपने जीवन में विश्वास रखता है. खासकर जब आपके पास मेरे जैसे तनावपूर्ण काम हैं. विश्वास आपको लचीलापन देता है. आपको ताकत देता है.”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button