देश

अक्षय कुमार ने आखिर क्यों बदला था अपना असली नाम? बॉलीवुड के एक एक्टर से है कनेक्शन…..

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में एक वक्त ऐसा भी था जब स्टार बनने से पहले एक्टर अपना नाम बदल लिया करते थे, चाहे दिलीप कुमार हों, मधुबाला हों, जीतेंद्र हों या राजेश खन्ना, तमाम सितारों के लिए ये फॉर्मूला हिट साबित हुआ था. बाद में आए कई स्टार्स ने भी इसी ट्रेंड को फॉलो किया और नाम बदलकर हिट भी हुए. इस लिस्ट में बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार यानी अक्षय कुमार का नाम भी शामिल है.

Advertisement

दरअसल अक्षय कुमार का असली नाम राजीव भाटिया हैं. चलिए यहां जानते हैं क्यों राजीव भाटिया अक्षय कुमार बन गए. वैसे एक्टर के उनके नाम बदलने का कनेक्शन 90 के दशक के हीरो कुमार गौरव से भी है.

Advertisement

राजीव भाटिया कैसे बनें अक्षय कुमार?
अक्षय कुमार का नाम पहले राजीव हरिओम भाटिया था. वे जब मुंबई आए तो उन्होंने यहां  मार्शल आर्ट टीचर की जॉब की थी. इसके बाद वह मॉडलिंग में भी बिजी रहे. फिर अचानक किस्मत पलटी और डायरेक्टर महेश भट्ट को अपनी एक फिल्म ‘आज’ के सीन के लिए एक कराटे ट्रेनर की जरूरत पड़ गई.

ये रोल सिर्फ कुछ सेकंड का था. भाटिया को फिल्मों में आने की ख्वाहिश थी इसलिए उन्होंने इस रोल के लिए हामी भर दी. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल साबित हुई, लेकिन इसने राजीव भाटिया की पूरी लाइफ बदलकर रख दी.  ‘आज’ की शूटिंग के दौरान ही उन्होंने अपना नाम बदलकर अक्षय कुमार रखने का फैसला किया था.

अक्षय कुमार नाम रखने का कुमार गौरव से है कनेक्शन
एक थ्रोबैक इंटरव्यू में अक्षय कुमार ने खुलासा किया था कि फिल्म में उनका 4.5 सेकेंड का रोल था. वह कुमार गौरव की एक्टिंग देखते थे, जिनका नाम फिल्म में अक्षय था.

अक्षय कुमार को यह नाम इतना पसंद आया कि एक दिन उन्होंने कोर्ट जाकर अपना नाम बदल लिया. उन्होंने कहा, “और मैं बस जाकर अपना नाम बदलना चाहता था और मैं बांद्रा पूर्व की अदालत में गया और ऐसा किया। मेरे पास सबूत के तौर पर पूरा सर्टिफिकेट है.”

अक्षय कुमार ने तमाम हिट फिल्में की हैं
उनका मानना है कि वह भाग्यशाली रहे और इसके बाद उन्हें फिल्में मिलनी शुरू हो गईं फाइनली उन्होंने 1991 में सौगंध के साथ लीड रोल डेब्यू किया था. 1992 में सस्पेंस फ्लिक ‘खिलाड़ी’ के साथ उन्हें सफलता मिली. 

Advertisement

जिससे उन्हें खिलाड़ी कुमार नाम भी मिला. अक्षय कुमार ने ‘दीदार’, ‘मोहरा’, ‘मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी’, ‘सुहाग’ और ‘खिलाड़ियों का खिलाड़ी’ जैसी फिल्मों से उन्होंने जल्द ही एक्शन हीरो के रूप में अपनी पहचान बना ली तब से अक्षय कुमार लगातार हिट फिल्में देते रहते हैं.

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button