विदेश

WHO चीफ ने की भारत की आयुष्मान भारत योजना की तारीफ….

(शशि कोन्हेर) : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनोम घेब्रेयसस ने शुक्रवार को स्वास्थ्य कवरेज और योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए भारत की सराहना की. डॉ. टेड्रोस ने गुजरात के गांधीनगर में चल रही जी20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की. अपने संबोधन की शुरुआत में, डॉ. टेड्रोस ने जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी में भारत के शानदार आतिथ्य और दूरदर्शी नेतृत्व के लिए भारत को धन्यवाद दिया.

Advertisement


डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा, “मैं यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज और आयुष्मान भारत योजना को आगे बढ़ाने में भारत के कदमों की सराहना करता हूं, जो दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य आश्वासन पहल है.” उन्होंने एक स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र की अपनी यात्रा को भी याद किया और वहां प्रदान की जा रही सेवाओं की सराहना की. उन्होंने कहा, “मैंने यहां गांधीनगर में एक स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र का दौरा किया और एचडब्ल्यूसी द्वारा 1000 घरों को प्रदान की जा रही प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं से प्रभावित हुआ.”

Advertisement

उन्होंने गुजरात में प्रदान की गई टेलीमेडिसिन सुविधाओं की भी सराहना की और शनिवार को शुरू होने वाली वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य पहल के लिए भारत के जी20 प्रेसीडेंसी को धन्यवाद दिया. डॉ. टेड्रोस कहा, “मैं यहां प्रदान की जा रही टेलीमेडिसिन सेवाओं की सराहना करता हूं, जो स्थानीय स्तर पर नुस्खे और उपचार प्रदान करती हैं. यह स्वास्थ्य सेवा में बदलाव का एक उत्कृष्ट उदाहरण है. मैं वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य पहल में नेतृत्व लेने के लिए भारत जी20 प्रेसीडेंसी को भी धन्यवाद देता हूं, जिसे कल लॉन्च किया जाएगा,”

Advertisement

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को कहा कि विभिन्न देशों के 70 से अधिक प्रतिनिधि यहां गांधीनगर में जी20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक और साइड इवेंट में भाग ले रहे हैं. जी20 इंडिया प्रेसीडेंसी के तहत तीन दिवसीय जी20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक 19 अगस्त को समाप्त होगी.” जी20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक और साइड इवेंट में विभिन्न देशों के 70 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं. केंद्रीय मंत्री मनुखस मंडाविया ने कहा, “हम लोगों को भारत का स्वास्थ्य मॉडल दिखा रहे हैं और वे इसकी सराहना कर रहे हैं. मोदी सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र को समग्र दृष्टिकोण से देखा है.”


G20 इंडिया प्रेसीडेंसी के तहत G20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक 17 से 19 अगस्त के दौरान गांधीनगर, गुजरात में हो रही है. भारत ने 1 दिसंबर, 2022 को G20 की अध्यक्षता ग्रहण की और वर्तमान में इंडोनेशिया, भारत और ब्राजील वाले G20 ट्रोइका का हिस्सा है. भारत की G20 अध्यक्षता ने पहली बार चिह्नित किया कि तिकड़ी में तीन विकासशील और उभरती अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं. G20 स्वास्थ्य मंत्री की बैठक का फोकस G20 हेल्थ ट्रैक की तीन प्रमुख प्राथमिकताओं पर होगा.

Advertisement

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button