play-sharp-fill
राजनांदगांव

नगर निगम द्वारा वार्डों जन चौपाल, समस्याओं का हो रहा निराकरण…..

Advertisement

(उदय मिश्रा) : राजनांदगांव – समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए राजनांदगांव शहर के फरियादियों को अब भटकना नहीं पड़ेगा। पूरे नगर निगम का अमला अब उनके वार्डों तक पहुंच रहा है। इसकी शुरूआत 1 जून से की गई है , जो कि 16 जून तक सतत जारी रहेगा। जिसमें महापौर, आयुक्त सहित नगर निगम के सभी अधिकारी चौपाल लगाकर समस्याओं का त्वरित निराकरण कर रहे हैं।

Advertisement


समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए महापौर हेमा देशमुख ने शहर के वार्डों में जन चौपाल की शुरुआत की है और नगर निगम के अधिकारियों के साथ समस्याओं का त्वरित निराकरण के लिए राजनांदगांव शहर के वार्ड नंबर 01 से लेकर के लिए जन चौपाल लगाया गया। सुबह 9 बजे से सुबह 11ः30 बजे तक इस जन चौपाल में महापौर हेमा देशमुख नगर निगम आयुक्त आशुतोष चतुर्वेदी सहित नगर निगम के विभिन्न अधिकारियों ने वार्ड के लोगों की समस्याएं सुनी और इसके त्वरित निराकरण के लिए फरियादियों से आवेदन लिया गया। वहीं जो मामले मौके पर निराकृत किए जा सकते थे उनका त्वरित निराकरण भी किया गया। जन चौपाल को लेकर महापौर हेमा देशमुख ने कहा कि जन चौपाल में सड़क, नाली और पट्टे की मांग को लेकर ज्यादा मामले आए हैं। वहीं उन्होंने कहा कि जो समस्या का त्वरित निराकरण किया जा सकता है उसके लिए संबंधित अधिकारियों को आदेशित कर दिया गया है।

Advertisement
बाईट – हेमा देशमुख महापौर, राजनांदगांव

शहर की सरकार का लोगों के घरों तक पहुंचना एक सुखद व्यवस्था प्रणाली की ओर बढ़ता हुआ कदम है। नगर निगम की जन चौपाल की इस पहल का शहर के लोगों ने भी सराहना की और बड़ी संख्या में जन चौपाल के आयोजन स्थल तक पहुंचकर अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए आवेदन किया । इस दौरान राशन कार्ड में नाम जोड़ने सहित अन्य समस्याएं लेकर पहुंचे लोगों की समस्या हल होने पर उन्होंने प्रसन्नता जाहिर की और इस तरह के आयोजन को बेहतर बताया। वहीं कुछ लोगों ने जन चौपाल के आयोजन में पहुंचकर नाली निर्माण, सड़क निर्माण और झुग्गी बस्तियों के निवासियों ने स्थाई पट्टा देने की मांग की। नगर निगम द्वारा आयोजित इस जन चौपाल में महापौर सहित नगर निगम के अधिकारियों ने बैठकर लोगों की समस्याएं सुनी। 1 जून 2022 से शुरू हुई इस आयोजन के माध्यम से शहर के लोगों के वार्ड में जाकर उनकी समस्या का वहीं निराकरण करने का प्रयास किया। राजनांदगांव शहर के 51 वार्डों में इस तरह का जन चौपाल कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जन चौपाल में फरियादियों की सुविधा के लिए अलग-अलग काउंटर बनाए गए हैं, जहां बिजली, पानी, सड़क, सफाई सहित अन्य मामलों को लेकर वे आवेदन कर सकते हैं। जन चौपाल कार्यक्रम को लेकर नगर निगम आयुक्त आशुतोष चतुर्वेदी ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की हमर सरकार हमर द्वार का जो कांसेप्ट है उसी पर हम भी अमल करते हुए वार्ड में जन चौपाल लगा रहे हैं, हमारी कोशिश है कि आवेदनों का समय सीमा में निराकरण किया जाएगा।

बाईट – डॉ.आशुतोष चतुर्वेदी आयुक्त नगर निगम राजनांदगांव।


शहर के आम नागरिकों की मूलभूत सुविधा और समस्याओं के समाधान को लेकर लगाये जा रहे जन चौपाल में राशन कार्ड, निराश्रित पेंशन, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह और जाति प्रमाण पत्र, प्रधानमंत्री आवास के प्रकरणों के अलावा साफ-सफाई, विद्युत, पानी की समस्या एवं भवन अनुज्ञा के प्रकरणों का समाधान किया जा रहा है। साथ ही वार्ड में अतिक्रमण, निर्माण कार्य संबंधी समस्या के लिये आवेदन लेकर ऐसे मामलों का भी निराकरण किया जा रहा है। जन चौपाल के अवसर पर वार्ड में मेडिकल मोबाईल यूनिट द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button