Uncategorized

फिर सड़क पर उतरे ग्रामीण, आरोप‍ियों के घर बुलडोजर चलाने की मांग

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : चचेरी बहन से छेड़खानी के विरोध पर छात्र की पीटकर हत्या के मामले में परिवार की मांग पूरी नहीं होने का आरोप लगाते हुए विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारी शुक्रवार को ग्रामीणों के साथ सड़क पर उतर आए। हमलावर पक्ष के लोगों के घर बुलडोजर से ढहाने सहित अन्य मांग उठाते हुए यातायात बाधित कर दिया।

Advertisement

एसडीएम ने आकर बताया कि परिवार की मदद की संस्तुति कर दी गई है। साथ ही अन्य मांग पर भी विचार हो रहा है। इसके बाद विहिप पदाधिकारी दो दिन का वक्त देते हुए सड़क से हट गए।

Advertisement

छात्र की पीटकर कर दी गई थी हत्‍या
खीरी के पूरा दत्तू गांव के छात्र की सोमवार दोपहर पीटकर हत्या के बाद दो दिन तक बवाल होता रहा। 26 घंटे से ज्यादा वक्त तक ग्रामीणों ने चक्काजाम किए रखा।

जिलाधिकारी और पुलिस आयुक्त के बहुत समझाने पर बुधवार को लोग शांत हुए थे। तब आर्थिक मदद सहित अन्य मांग पूरा करने के लिए 48 घंटे का समय पुलिस-प्रशासन को दिया गया था।

इस हत्याकांड में तुर्क पुरवा के ग्राम प्रधान मोहम्मद युसूफ समेत महताब हुसैन, इरशाद, मोहनिश, मोहम्मद वैस को गिरफ्तार कर पुलिस ने जेल भेजा है। 48 घंटे का समय पूरा होने पर शुक्रवार को 11 बजे प्रांत संगठन मंत्री नितिन, विहिप गोरक्षा विभाग के प्रांत मंत्री लालमणि तिवारी, जिला धर्म प्रचार प्रमुख शिवम द्विवेदी पूरा दत्तू गांव में पीड़ित परिवार के घर पहुंच गए।

इसके बाद ग्रामीणों के साथ पूरा दत्तू चौराहे पर जाकर आवागमन बाधित कर दिया। यहां से लगभग दो बजे भीड़ पैदल खीरी चौराहा की तरफ बढ़ी। चौराहे से पहले पेट्रोल पंप के पास कोरांव और मेजा एसडीएम ने विहिप के पदाधिकारियों से मिलकर बात की।

दोनों एसडीएम को बताया गया कि ग्रामीणों को भरोसा दिया गया था कि पीड़ित परिवार को 20 लाख रुपये मुआवजा, सरकारी नौकरी, पट्टे पर जमीन, शस्त्र लाइसेंस दिया जाएगा। साथ ही आरोपित पक्ष के मकान बुलडोजर से ढहाने की मांग थी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं किया गया।

Advertisement

20 लाख रुपये, दो आवास, भूमि स्वीकृत
एसडीएम कोरांव अविनाश यादव ने बताया कि परिवार के लिए 20 लाख रुपये, डेढ़ बिस्सा जमीन, दो आवास की स्वीकृति हो चुकी है। विहिप की ओर से भी ज्ञापन देकर प्रधान परिवार के शस्त्र लाइसेंस निरस्त करने, अवैध निर्माण ढहाने, सरकारी नौकरी देने की मांग रखी गई। चेतावनी दी कि दो दिन में मांग पूरी नहीं पर हिंदू महापंचायत की जाएगी। इसके बाद विहिप के पदाधिकारी चले गए। खीरी चौराहे पर जमा हो रही भीड़ को पुलिस ने हटा दिया।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button