छत्तीसगढ़जांजगीर-चाम्पा

बाढ़ में डूबा गांव………

(हेमंत पटेल ) : जांजगीर चांपा जिला के पामगढ़ के बारगाव है जहा पानी से तबाही मच गई है ,देर रात गांव के होकर गुजरी नहर के फूटने से किसानों के खेत ,घर और गली जल मग्न हो गया है।इस घटना के लिए ग्रामीण सिंचाई विभाग केअधिकारियो को दोषी ठहरा रहे है।

Advertisement

हालाकि इस घटना से जन हानि नहीं हुई है और खेती किसानी के नुकसान का आकनल नही हो पाया है, नगर में पानी बहुत बढ़ गया है इसे रोकिए नही तो फूट जायेगा।

Advertisement

पामगढ़ ब्लाक के बार गांव में नहर का पानी किसानों के लिए परेशानी का सबब बन गया है,अकलतरा माइनर से होकर पामगढ़ और शिवरीनारायण तक के किसानों को पानी उपलब्ध कराने के लिए इस नहर का उपयोग किया जाता है,इस नहर से किसानों को खेती किसानी में भारी मदद मिलता है ।

Advertisement

लेकिन इस नहर में रवि वार को जल स्तर बहुत बढ़ गया और पानी नहर के टॉप से भी ऊपर चलने लगी ,नहर के ऊपर से पानी के बहाव को देखते हुए बारगाँव के लोगो ने पामगढ़ सिंचाई विभाग के कार्यालय में पहुंच कर अधिकारियो।को जल जीवी नहर फूटने की आशंका जताते हुए पानी कम।करने की मांग की,लेकिन अधिकारी किसानों की बात में ध्यान नहीं दिए और देर रात नहर फूट गया और पूरा क्षेत्र जलमग्न हो गया है।

बार गांव में नहर फूटने से खेत के साथ घरों में पानी घुस गया है और जिसके कारण लोग रात से ही जागरण कर रहे है और अपनी खेत के फसल को नुकसान होने से बचाने में लगे है लेकिन चारो तरफ पानी पानी होने के कारण पानी का निकासी नहीं हो पा रहा है और यही हाल रहेगा तो बार गांव के किसानों को फसल का भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है,सिंचाई विभाग के अधिकारी नहर के पानी को अकलतरा से नियंत्रित किए है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button