छत्तीसगढ़बिलासपुर

आई बी की रिपोर्ट पर रेलवे ने 12 से 15 अगस्त तक लगाया पार्सल पर प्रतिबंध, जोन ने पुख्ता सुरक्षा के दिए निर्देश…

(भूपेंद्र सिंह राठौर) : स्वाधीनता दिवस पर दिल्ली में बड़े आतंकी हमले की आइबी की चेतावनी के बाद रेलवे बोर्ड ने दिल्ली जाने वाली सभी ट्रेनोेें में 12 से 15 अगस्त तक पार्सल पर प्रतिबंध लगा दिया है। जोन में बोर्ड ने सुरक्षा मानकों का गंभीरता से पालन करने के निर्देश दिए हैं।

Advertisement

स्वतंत्रता दिवस को लेकर रेलवे की ओर से हर साल सख्ती बरती जाती है। इस दिन विशेषतौर पर आतंकीहमला व विस्फोट का खतरा रहता है। पार्सल के जरिए विस्फोटक सामान आने की आशंका रहती है। खासकर ट्रेनों से आने वाले पार्सल पर सुरक्षा एजेंसियों की खास नजर है। वैसे भी रेलवे में पार्सल की जांच को लेकर खास व्यवस्था नहीं है।आसानी से कोई भी किसी भी तरह का सामान भेज सकता है।

Advertisement

इस अव्यवस्था को लेकर रेलवे पर सवाल भी खड़े हुए है। इसके बाद भी रेलवे की ओर से सुधार के कोई भी उपाय नहीं किए गए। पार्सल बुकिंग बंद करने की एक बड़ी वजह यह भी है। इस बार आदेश जारी कर यह निर्देश दिए गए हैं कि 12 से 15 अगस्त के बीच पार्सल की बुकिंग न करें। उससे पहले भी पार्सल बुकिंग के लिए सावधानी बरती जाए। बुकिंग नहीं करने का यह आदेश अकेले दिल्ली के लिए नहीं है, बल्कि निजामुद्दीन समेत आसपास के स्टेशनों के लिए है।

Advertisement


15 अगस्त के बाद पहले की तरह व्यवस्था हो जाएगी। मालूम हो कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन के अंतर्गत तीन रेल मंडल बिलासपुर, रायपुर व नागपुर आते हैं। इन तीनों जगहों से दिल्ली के लिए ट्रेनें हैं। इसमें राजधानी, हमसफर व संपर्कक्रांति जैसी प्रमुख ट्रेनें हैं। राजधानी एक्सप्रेस में तो सालभर आरपीएफ जांच करती है। स्टेशन में जांच के बाद ही यह ट्रेन बिलासपुर रेलवे स्टेशन से रवाना होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button