बिलासपुर

VIDEO : भगवान जगन्नाथ अभी अस्वस्थ चल रहे हैं…उन्हें पिलाया जा रहा काढ़ा..जानिए..भगवान कब होंगे स्वस्थ्य.. कब खोलेंगे नेत्र और कब होगी रथयात्रा

Advertisement

(शशि कोन्हेर के साथ जयेन्द्र गोले) : 4 जून को स्नान पूर्णिमा के दिन 108 सुगंधित जल से नहलाने पर भगवान जगन्नाथ बीमार हो गए हैं। उन्हें स्वस्थ होने के करने के लिए औषधियुक्त काढ़ा पिलाया जा रहा है। भक्तों को भी प्रसाद के रूप में काढ़ा दिया जा रहा है। 19 जून को भगवान का नेत्र उत्सव मनाया जाएगा। इस दिन भगवान स्वस्थ होकर नेत्र खोलेंगे और इसके अगले दिन 20 जून को अपनी प्रजा से मिलने के लिए रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण पर निकलेंगे।

Advertisement

भगवान जगन्नाथ के रथ यात्रा की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। वही जस्ट पूर्णिमा के बाद से जगन्नाथ मंदिरों के पट बंद हो चुके हैं। श्रद्धालु केवल मंदिर के बाहर ही मत्था टेक कर भगवान के स्वस्थ होने की प्रार्थना कर रहे हैं। ऐसी मान्यता है कि भगवान के अस्वस्थ होने के दौरान श्रद्धालु हाल-चाल जानने मंदिर के द्वार तक जाएं तो उन्हें भगवान का आशीर्वाद प्राप्त होता है। अभी भगवान को जो काला दिया जा रहा है उस औषधि युक्त काढे में आमी हल्दी,सौंठ, काली मिर्च, जायफल, अजवाइन और कराया सहित औषधियों को पीसकर जल के साथ काला बनाया जा रहा है।

Advertisement

भक्तों को इंतजार है कि कब भगवान जगन्नाथ स्वस्थ होते हैं…? कब नेत्र उत्सव के दौरान अपने नेत्र खोलते हैं..? और कब जल्दी वह दिन आता है जब भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली जाएगी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button