play-sharp-fill
देश

दिग्गज फिल्म डायरेक्टर राज कुमार कोहली का 90 साल की उम्र में निधन……

Advertisement

दिग्गज फिल्म डायरेक्टर राज कुमार कोहली का शुक्रवार को मुंबई में निधन हो गया है। वह 93 साल के थे। वह 70 के दशक में ‘नागिन’ और ‘जानी दुश्मन’ जैसी हिट फिल्मों के निर्देशन के लिए जाने जाते थे। खबरों की मानें तो फिल्म निर्माता को शुक्रवार सुबह 8 बजे दिल का दौरा पड़ा और उसके तुरंत बाद उनका निधन हो गया।

Advertisement

कहा जा रहा है कि उनका अंतिम संस्कार शाम को होगा। राज कुमार कोहली के निधन से बॉलीवुड को गहरा सदमा लगा है।

Advertisement

जानकारी के मुताबिक, राजकुमार कोहली का जन्म 1930 में हुआ था और उन्होंने 1960 के दशक में फिल्मों में अपना सफर 1963 में रिलीज हुई फिल्म ‘सपनी’ से शुरू किया और 1966 में पंजाबी फिल्म दुल्ला भट्टी का निर्देशन किया। इसके बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा में ‘लुटेरा’ (1970) और ‘कहानी हम सब की’ जैसी मध्यम सफलताएं हासिल कीं।

1973)। लेकिन, 1976 की मल्टी-स्टारर सुपरहिट नागिन से उन्हें सफलता मिली। इसके बाद उन्होंने एक और मल्टीस्टारर हिट जानी दुश्मन बनाई, जो 1979 में रिलीज हुई भारत की पहली हॉरर हिट फिल्मों में से एक थी।

आखिरी बार जानी दुश्मन फिल्म का किया था निर्देशन
कोहली का अगला करियर उतना सफल नहीं रहा, भले ही उन्होंने नौकर बीवी का (1983) और इंतेकाम (1988) जैसी कुछ हिट फिल्में दीं। वह 90 के दशक में फिल्म निर्माण से दूर चले गए और सदी की शुरुआत के बाद केवल एक फिल्म का निर्देशन किया। उनकी आखिरी रिलीज – जानी दुश्मन: एक अनोखी कहानी – बड़े सितारों और आधुनिक वीएफएक्स के साथ उनकी 70 के दशक की हिट फिल्मों की याद दिलाती है

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button