देश

बिन बुलाए बाराती-I.N.D.I.A. बैठक में कपिल सिब्बल को देखकर भड़के कांग्रेसी

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस यानी I.N.D.I.A की मुंबई बैठक में नाराजगी की खबरें भी सामने आ रही हैं। कहा जा रहा है कि राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल के अचानक पहुंचने के चलते कई कांग्रेस नेता नाराज नजर आए। हालांकि, कैमरे के सामने किसी ने साफतौर पर सिब्बल की एंट्री का विरोध नहीं किया।

Advertisement

सीनियर सुप्रीम कोर्ट एडवोकेट सिब्बल की मौजूदगी से सबसे ज्यादा कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल उखड़े दिखे। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नौबत यहां तक आ गई थी कि वेणुगोपाल ने इस बारे में शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) प्रमुख उद्धव ठाकरे से भी शिकायत की गई। कहा जा रहा है कि सिब्बल का नाम मेहमानों की सूची में नहीं था।

Advertisement

चला मनाने का दौर
रिपोर्ट के मुताबिक, नाराज वेणुगोपाल को मनाने के लिए समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्लाह ने भी कोशिशें की। इधर, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने साफ कर दिया था कि उन्हें किसी नेता की मौजूदगी की से परेशानी नहीं है। खास बात है कि मुंबई बैठक में कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी हिस्सा लिया था।

सिब्बल का दल बदल
कांग्रेस के बड़े नेताओं में शुमार सिब्बल ने मई 2022 में सपा का दामन थाम लिया था। खास बात है कि कांग्रेस के असंतुष्ट नेताओं के समूह माने जाने वाले जी23 का भी सिब्बल हिस्सा रहे थे। इस समूह ने पत्र के जरिए कांग्रेस नेतृत्व पर भी सवाल उठाए थे। सिब्बल के अलावा इस समूह में गुलाम नबी आजाद और शशि थरूर जैसे दिग्गजों का नाम भी शामिल था। हालांकि, आजाद ने कांग्रेस छोड़कर नई पार्टी बना ली है।

ये नेता शामिल
बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) नेता एवं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन, जनता दल (यूनाइटेड) के नेता एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, राकांपा नेता शरद पवार, शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे और कई अन्य विपक्षी दलों के नेता शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button