देश

आज दोपहर डेढ़ बजे हिमाचल के CM पद की शपथ लेंगे सुखविंदर सिंह सुक्खू; खरगे, प्रियंका और राहुल होंगे शामिल

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : शिमला :  हिमाचल में नादौन से चौथी बार विधायक बने सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे। नेता प्रतिपक्ष रहे मुकेश अग्निहोत्री को प्रदेश में पहली बार उपमुख्यमंत्री बनाया गया है। दो दिन तक चली लंबी जद्दोजहद के बाद शनिवार देर शाम कांग्रेस हाईकमान ने यह निर्णय लिया।

Advertisement

इस दौरान विधानसभा परिसर शिमला के बाहर प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह के समर्थकों ने प्रतिभा को मुख्यमंत्री बनाने के लिए नारेबाजी की और धरने पर बैठ गए। इस कारण विधायक दल की बैठक भी देर से शुरू हुई। सहमति बनने के बाद सुक्खू व अग्निहोत्री के साथ केंद्रीय पर्यवेक्षक एवं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, तेजेंद्र पाल बिट्टू, प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ल व प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह राज्यपाल से मिलने राजभवन गए।

Advertisement

कल डेढ़ बजे होगा शपथ ग्रहण समारोह
बता दें कि रविवार को दोपहर डेढ़ बजे रिज मैदान पर दोनों नेता शपथ ग्रहण करेंगे। इस दौरान राहुल गांधी भी उपस्थित रहेंगे, जबकि राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के आने की भी सूचना है। शपथ ग्रहण समारोह के लिए प्रशासन ने शनिवार रात ही तैयारी शुरू कर दी गई।

शुक्रवार शाम विधायक दल की बैठक में सिंगल लाइन प्रस्ताव पारित कर हाईकमान को मुख्यमंत्री चुनने के लिए अधिकृत किया था, लेकिन मल्लिकार्जुन खरगे के दिल्ली से बाहर होने के कारण रणनीति बदलनी पड़ी। शनिवार सुबह विधायकों की राय ई-मेल से हाईकमान को भेजी गई। शाम को विधानसभा परिसर में विधायक दल की बैठक बुलाई। बैठक के दौरान मुकेश अग्निहोत्री बाहर आ गए थे, लेकिन फिर अंदर चले गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button