बिलासपुर

आईजी ने रेंज के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक व उप पुलिस अधीक्षकों (मुख्यालय) की बैठक ली..शिकायत पत्रों की समयावधि में जॉच के लिए दिये निर्देश और कहा.. समय पर शिकायतों के निपटारे होने से लोगों में पुलिस का विश्वास बढ़ता है

(शशि कोन्हेर) : बिलासपुर -आज 30 नवंबर को श्री बी.एन. मीणा, पुलिस महानिरीक्षक, बिलासपुर रेंज, बिलासपुर द्वारा रेंज अंतर्गत जिलों में पुलिस मुख्यालय एवं अन्य वरिष्ठ कार्यालयों से प्राप्त पत्रों के पालन/निराकरण के संबंध में जिलों के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एवं उप पुलिस अधीक्षकों (मुख्यालय) की वर्चुअल समीक्षा बैठक ली गई।
पुलिस महानिरीक्षक द्वारा जिलों में लंबित शिकायत पत्रों एवं वरिष्ठ कार्यालय द्वारा जारी लंबित पत्रों की समीक्षा बैठक में विभिन्न बिन्दुओं पर कार्यवाही संबंधी निर्देश दिये गये।

Advertisement

इसके अंतर्गत पुलिस महानिरीक्षक द्वारा जिलों में शिकायत जॉच प्रतिवेदन की समीक्षा जिला पुलिस कार्यालय में पदस्थ राजपत्रित अधिकारी द्वारा जॉच की गुणवत्ता की समीक्षा कर वरिष्ठ कार्यालय को तथ्यात्मक प्रतिवेदन उपलब्ध कराने संबंधी निर्देश देते हुए कहा कि यदि समय पर शिकायतों का निराकरण होता है तो जनता का विश्वास पुलिस पर बढ़ता है। और यदि थाना स्तर पर ही शिकायतों का समय पर निराकरण हो जाता है तो जनता को वरिष्ठ कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं होती है। लंबित पत्रों के निकाल में अनावश्यक विलंब ना किये जाने संबंधी निर्देश देते हुए उनके द्वारा कहा गया कि निर्धारित समयावधि में पत्रों का जवाब वरिष्ठ कार्यालयों को उपलब्ध करा दिया जावे, इसकी जिम्मेदारी  जिला पुलिस कार्यालय में पदस्थ उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय को दी गई।

Advertisement


बैठक के दौरान कार्यालयों में प्राप्त होने वाले पत्रों की प्रारंभिक प्रक्रिया के संबंध में पुलिस महानिरीक्षक द्वारा उपस्थित राजपत्रित अधिकारियों को समझाई देते हुए बताया गया कि कतिपय कार्यालयों में पत्रों के मार्किंग व आवक-जावक की व्यवस्था सही नहीं होने के कारण संबंधित शाखा को पत्र प्राप्त होने व जवाब तैयार करने में विलंब होता है इसके लिए उनके द्वारा आवक-जावक शाखा को व्यवस्थित करने व प्रत्येक शाखा में पत्रों का गोश्वारा तैयार कर उसकी साप्ताहिक समीक्षा करने निर्देशित किया गया। साथ ही वरिष्ठ कार्यालय से लंबित पत्रों की जानकारी हेतु सतत संपर्क में रहने निर्देश दिये गये ।

Advertisement


समीक्षा बैठक में अति.पु.अधी.(शहर) श्री राजेन्द्र जायसवाल, अति.पु.अधी. सक्ती श्रीमती गायत्री सिंह, अति.पु.अधी. रायगढ़ श्री संजय महादेवा, अति.पु.अधी. जांजगीर-चाम्पा श्री अनिल सोनी, अति.पु.अधी. मुंगेली श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय, अति.पु.अधी. सारंगढ़-बिलाईगढ़ श्री महेश्वर नाग, उ.पु.अधी. सारंगढ़-बिलाईगढ़ श्री मनीष कंवर, उ.पु.अधी. मुंगेली श्रीमती साधना सिंह, उ.पु.अधी. कोरबा श्री प्रदीप येरेवार, उ.पु.अधी. श्री बेनेडिक्ट मिंज, उ.पु.अधी. गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही श्री आई.तिर्की सहित रेंज कार्यालय में पदस्थ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती दीपमाला कश्यप, उ.पु.अधी. श्रीमती सुशीला टेकाम व उ.पु.अधी. श्रीमती माया असवाल उपस्थित रहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button