देश

सोनिया गांधी से आज ईडी करेगी पूछताछ, कांग्रेस की देशव्यापी प्रदर्शन की तैयारी; राजनीतिक बदले की कार्रवाई का आरोप

(शशि कोन्हेर) : नेशनल हेराल्ड’ से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में ईडी गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से पूछताछ करेगी। इस मौके पर सोनिया के प्रति एकजुटता प्रकट करते हुए उनकी पार्टी देशभर में प्रदर्शन करेगी। पार्टी ने इसे अपने शीर्ष नेतृत्व के खिलाफ राजनीतिक बदले की कार्रवाई करार दिया है।

Advertisement

सूत्रों ने बताया कि मोदी सरकार द्वारा सोनिया गांधी के विरुद्ध ईडी के दुरुपयोग से निपटने की रणनीति बनाने के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक बुलाई गई थी।

Advertisement

पार्टी ने अपने ट्विटर हैंडल पर बताया, ‘पूरा कांग्रेस परिवार अपनी अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ दृढ़ता से खड़ा है और गुरुवार को भाजपा के तानाशाही शासन के विरुद्ध देशभर में प्रदर्शन किए जाएंगे।’ विभिन्न राज्यों की राजधानियों में भी कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता ईडी कार्यालयों के बाहर विरोध प्रदर्शन करेंगे।

Advertisement

सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में कांग्रेस के शीर्ष नेता विरोध प्रदर्शनों के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के मुख्यालय पर एकत्रित होंगे। सांसदों समेत पार्टी के नेता ईडी कार्यालय की ओर मार्च करेंगे, जबकि दिल्ली कांग्रेस राजभवन के बाहर विरोध प्रदर्शन करेगी।

कांग्रेस अन्य विपक्षी दलों के नेताओं के साथ संसद परिसर में भी विरोध प्रदर्शन कर सकती है। इसके अलावा कांग्रेस सदस्य दोनों सदनों में भी विरोध दर्ज करा सकते हैं। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा, ‘मोदी-शाह की जोड़ी द्वारा हमारे शीर्ष नेतृत्व के विरुद्ध जिस प्रकार से राजनीतिक प्रतिशोध जारी है, उसके विरुद्ध कांग्रेस अपनी नेता सोनिया गांधी के साथ सामूहिक एकजुटता व्यक्त करते हुए गुरुवार को देशभर में प्रदर्शन करेगी।’

मालूम हो कि ईडी ने जब जून में राहुल गांधी से इसी मामले में कई दिनों तक पूछताछ की थी तो सांसदों समेत कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किए थे और गिरफ्तारियां दी थीं।

ईडी ने पहले सोनिया गांधी को 23 जून के लिए दूसरा समन जारी किया गया था, लेकिन वह उस तारीख पर पेश नहीं हो सकीं क्योंकि कोविड और फेफड़ों में संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती होने के बाद चिकित्सकों ने उन्हें घर पर आराम करने की सलाह दी थी।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button