देश

सुप्रीम कोर्ट से बिलकिस बानो को झटका, 11 दोषियों की सजा के खिलाफ सुनवाई के लिए जल्द पीठ गठित करने से किया इनकार

Advertisement

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट से बिलकिस बानो को झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने बिलकिस बानो की उस याचिका पर सुनवाई करने से किया इनकार कर दिया है, जिसमें उन्होंने 11 दोषियों की सजा में छूट के खिलाफ याचिका पर सुनवाई के लिए जल्द पीठ गठित करने की मांग की थी।

Advertisement

एक ही बात का बार-बार जिक्र न करें-CJI
मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा की एक पीठ ने बिलकिस बानो की ओर से पेश वकील शोभा गुप्ता से आग्रह किया है कि इस मामले की सुनवाई के लिए एक और पीठ गठित करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि याचिका को सूचीबद्ध किया जाएगा, लेकिन कृपया एक ही बात का बार-बार उल्लेख न करें। यह बहुत परेशान करने वाला है।

Advertisement

जज बेला एम त्रिवेदी ने खुद किया था सुनवाई से अलग
बता दें कि सुप्रीम कोर्ट की जज बेला एम त्रिवेदी ने मंगलवार को बिलकिस बानो द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई से खुद को अलग कर लिया था। सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायधीश को अब बिलकिस बानो के मामले की सुनवाई के लिए एक नई पीठ का गठन करना होगा, जिसमें न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी हिस्सा नहीं होंगी।

क्या है बिलकिस बानो मामला
उल्लेखनीय है कि बिलकिस बानो केस के सभी 11 दोषियों को गुजरात सरकार ने छूट दी थी और इस साल 15 अगस्त को रिहा कर दिया था। गोधरा दंगों के बाद बिलकिस बानो के साथ सामूहिक दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया गया था। घटना के वक्त बिलकिस बानो 21 साल की था और पांच महीने की गर्भवती थी। गुजरात दंगों में उनकी तीन साल की बेटी भी मारी गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button