छत्तीसगढ़

नवरात्र पर्व पर बड़ी रेलवे की सुरक्षा व्यवस्था……

Advertisement

(भूपेंद्र सिंह राठौर) :  नवरात्र पर्व में बढ़ी भीड़ को ध्यान में रखते हुए आरपीएफ और जीआरपी ने सुरक्षा बढ़ा दी है। प्रमुख ट्रेनों में दोनों ही पार्टी पैट्रोलिंग कर रही है। इसके अलावा प्रत्येक प्लेटफार्म पर एक बल को तैनात कर निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। आरपीएफ के साथ-साथ जीआरपी भी विशेष जांच कर रही है।

Advertisement

रेलवे ने मेंटेनेंस कार्य के चलते ट्रेनों को रद्द किया था,पर अब धीरे धीरे सभी ट्रेनें पटरी पर आ रही है। परिचालन शुरू होने के साथ ही ट्रेन, प्लेटफार्म व टिकट काउंटर सभी जगह यात्रियों की भीड़ नजर आने लगी  है।

Advertisement

नवरात्र,दशहरा का पर्व आते ही एकाएक भीड़ बढ़ने से सुरक्षा को चिंतित रेलवे के दोनों सुरक्षा विभाग आरपीएफ व जीआरपी अपने- अपने स्तर पर निगरानी कर रहे है, ताकि किसी तरह की घटना न हो और यात्रियों का सफर आसान व सुरक्षित हो सके।

जीआरपी प्रभारी डी एन श्रीवास्तव ने बताया कि नवरात्र पर्व के भीड़ भाड़ को देखते हुए डोंगरगढ़, मैहर वह अन्य देवी स्थलों में जाने वाली ट्रेनों पर खास नजर रखी जा रही है वही स्टेशन में पाकिट मार समेत अन्य अपराधी तत्वों पर नजरे रखी जा रही है ताकि भीड़भाव का फायदा अपराधी तत्व ना उठा सके। जिसकी सतत निगरानी की जा रही है।

प्लेटफार्म में भी बल सदस्यों को तैनात किया गया है। यहां तैनात जवान एक से दूसरे छोर तक निगरानी करते हैं। इस बीच यदि कोई संदिग्ध या बेवजह बैठा व्यक्ति नजर आता है, तो उससे पूछताछ की जाती है। यह व्यवस्था छठ पर्व तक इसी तरह जारी रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button