अन्य

7th Pay Commission के तहत सरकारी कर्मचारियों की बढ़ सकती है सैलरी…..

(शशि कोन्हेर) : 7th Pay Commission के तहत सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होने वाली है. जुलाई में सरकार अपने कर्मचारियों  को तीन बड़े तोहफे दे सकती है. इसकी वजह यह है कि सरकार कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी तो कर ही सकती है बल्कि उनकी सभी तरह की बकाया राशि का भुगतान भी किया जा सकता है।

Advertisement


दरअसल, खबरें हैं कि डीए में बढ़ोतरी के साथ बकाया डीए  का भुगतान किया जा सकता है. इसके साथ ही पीएफ पर ब्याज की रकम भी सरकार कर्मचारियों के खाते में जमा की जा सकती है. गौरतलब है कि कर्मचारियों का 18 महीने का डीए नहीं मिला है, जिसे सरकार ने कोविड की वजह से होल्ड कर दिया था. अब यदि सरकार यह डीए रिलीज करती है तो यह सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी सौगात की तरह ही होगा।

Advertisement

पीएफ ब्याज का मिलेगा पैसा

Advertisement


सरकार कर्मचारी भविष्य निधि संगठन  के ब्याज दर पर अपनी मुहर लगा चुकी है. वित्त वर्ष 2021-22 लिए ईपीएफ पर 8.01 ब्याज दर तय किया गया है. पिछले वित्त वर्ष में PF पर 8.5% ब्याज मिल रहा था।

ब्याज दर कम होने से 6 करोड़ से अधिक नौकरीपेशा लोगों को झटका लगा है. उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार जुलाई में कर्मचारियों के खाते में पीएफ के ब्याज का पैसा डाल देगी जो कि थोड़ी राहत की बात होगी.

कर्मचारियों को मिलेगा बकाया डीए

केंद्रीय सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के बकाया डीए का भुगतान अगले महीने कर सकती है. जनवरी 2020 से जून 2021 तक कुल 18 महीने का डीए बकाया है. खबरें हैं कि केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार में दो लाख रुपये का बकाया डीए एरियर मिल सकता है. कर्मचारी लगातार इसके भुगतान की मांग कर रहे हैं।

DA में होगा इजाफा

Advertisement

वहीं एक बड़ी खबर यह भी है कि केंद्र सरकार जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफा कर सकती है. देश में बढ़ती महंगाई को देखते हुए कहा जा रहा है कि सरकार कर्मचारियों के डीए में 4 से 5 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर सकती है. फिलहाल 34 फीसदी की दर से कर्मचारियों को डीए मिल रहा है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button