देश

रवींद्र जडेजा बने CSK टीम के नए कप्तान, धोनी ने छोड़ी कप्तानी…..

नई दिल्ली – आइपीएल 2022 के शुरू होने से ठीक पहले चेन्नई सुपर किंग्स के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इस टीम की कप्तानी छोड़ दी। धौनी ने टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद अगले कप्तान के तौर पर रवींद्र जडेजा का चयन किया जिन्हें इस बार सीएसके ने इस सीजन के लिए रिटेन किया था। एम एस धौनी ने सीएसके टीम की भविष्य को देखते हुए ये फैसला किया और इस तरह से उनकी कप्तानी के एक युग का अंत हो गया। धोनी ने 40 साल की उम्र में इस टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया।

Advertisement

एम एस धोनी ने एक बार फिर से अपने पुराने अंदाज में ही सबको चौंकाते हुए ये फैसला कर दिया। इससे पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में भी धोनी ने टेस्ट टीम की कप्तानी और फिर वनडे व टी20 टीम की कप्तानी भी अचानक ही छोड़ दी थी। वहीं इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट भी उन्होंने अचानक ही ले ली थी और सबको चौंका दिया था, लेकिन अब सवाल ये है कि क्या आइपीएल की कप्तानी छोड़ने के बाद वो इस लीग को भी बाय-बाय कहने वाले हैं।

Advertisement

आइपीएल के सबसे सफल कप्तान थे धोनी

एम एस धोनी के बाद अब सीएसके टीम की कप्तानी भारतीय आलराउंडर रवींद्र जडेजा कौ सौंप दी गई है जो सीएसके टीम के साथ साल 2012 में जुड़े थे। इससे बाद से जडेजा लगातार धौनी की कप्तानी में खेल रहे थे और बतौर आलराउंडर उनका प्रदर्शन जबरदस्त रहा था। वहीं दूसरी तरफ धोनी अब सीएसके टीम के लिए कप्तानी नहीं करेंगे। धोनी आइपीएल के सबसे सफल कप्तान थे और उन्होंने पिछले सीजन तक इस लीग में कुल 204 मैचों में कप्तानी की थी। इनमें से उन्हें 121 मैचों में जीत मिली थी जबकि 82 मैचों में हार मिली थी तो वहीं एक मैच बिना किसी नतीजे के खत्म हुआ था।

सीएसके के लिए धोनी ने 190 मैचों में कप्तानी की थी जिसमें 116 मैचों में जीत मिली जबकि 73 मैच में उन्हें हार मिली थी जबकि एक मैच बिना किसी नतीजे के खत्म हुआ था। वहीं 23 मैचों में धोनी ने चैंपियंस लीग टी-20 में सीएसके की कप्तानी की है जिसमें 14 जीते हैं और नौ हारे हैं। धोनी के अलावा इस टूर्नामेंट में सीएसके की कप्तानी सिर्फ रैना ने की है। रैना ने कप्तान के रूप में पांच मैचों में कप्तानी की जिसमें एकमात्र मैच में जीत हासिल की जबकि चार मैच में उन्हें हार मिली। रवींद्र जडेजा सीएसके के लिए कप्तानी करने वाले तीसरे कप्तान बनेंगे। इससे पहले एम एस धोनी और सुरेश रैना ने टीम की कप्तानी की थी।

धोनी ने सीएसके को चार बार बनाया चैंपियन

एम एस धोनी ने साल 2008 में सीएसके टीम की कमान संभाली थी और उसके बाद से साल 2021 तक वो इस टीम के कप्तान रहे। हालांकि बीच में दो सीजन के लिए इस टीम को बैन कर दिया गया था अगर उसे छोड़ दें तो धोनी ने इस टीम की कप्तानी आइपीएल के 12 सीजन में की थी और चार बार टीम को चैंपियन बनाया। उनकी कप्तानी में सीएसके ने 2010, 2011, 2018 और 2021 में खिताब जीता था।

Advertisement

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button