देश

क्रेन से टकराई राजधानी एक्सप्रेस, हावड़ा नई दिल्ली रूट पर परिचालन ठप बड़ा ट्रेन हादसा टला

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : मिर्जापुर में शुक्रवार की शाम बड़ा ट्रेन हादसा टल गया। वीआईपी ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस यहां क्रेन से टकरा गई। कोहरे के कारण राजधानी की रफ्तार कम थी। इससे ट्रेन डिरेल होने से बच गई। हादसे में ओएचई पोल टूट गए और तार भी तहस नहस हो गए। राजधानी का इंजन भी क्षतिग्रस्त हो गया। ओएचई तार टूटने से हावड़ा नई दिल्ली रूट पर ट्रेनों का आवागमनठप हो गया है। रेलवे के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं और रूट को चालू कराने के लिए क्रेन को ट्रैक से हटाने और ओएचई पोल व तार को ठीक कराने की कोशिशों में जुटे हैं। हादसे के बाद आधा दर्जन से ज्यादा ट्रेनों को प्रयागराज से मुगलराय के बीच अलग अलग स्टेशनों पर रोका गया है।

Advertisement

नई दिल्ली से सियालदह जा रही 2314 डाउन राजधानी एक्सप्रेस शुक्रवार को लगभग 17 घंटे की देरी से चल रही थी। शाम करीब पांच बजे मिर्जापुर स्टेशन के पास स्थित झिंगुरा स्टेशन पर क्रेन से पोल गाड़ा जा रहा था। ट्रेन के वहां पहुंचने से ठीक पहले क्रेन अनियंत्रित होकर पलट गई। इसी दौरान गुजरी राजधानी एक्सप्रेस के इंजन से क्रेन का बूम टकरा गया।

Advertisement

बूम टकराते ही इंजन का पेण्टो टूट गया और ओएचई तार भी टूटकर गिर गए। इससे ट्रेन कुछ दूर जा कर खड़ी हो गई। भीषण आवाज के साथ हुए हादसे मौके अफरातफरी मच गई। मौके पर काम कर रहे लोग भाग खड़े हुए।

राजधानी एक्सप्रेस के चालक ने तत्काल इसकी सूचना कंट्रोल रूम को दी। रेलवे के स्थानीय अधिकारियों के साथ ही टूटे हुए ओएचई पोल को दुरुस्त करने के लिए प्रयागराज से दुर्घटना सहायता ट्रेन से इंजीनियरों व कर्मचारियों को भेजा गया। उस ओर आ रही ट्रेनों को भी जगह जगह रोक दिया  गया।

राजधानी एक्सप्रेस का इंजन क्षतिग्रस्त होने से पहाड़ा स्टेशन से मालगाड़ी का इंजन मंगवाया गया। डाउन लाइन पर रात आठ बजे तक परिचालन ठप रहा। दर्जन भर एक्सप्रेस गाड़ियों के साथ ही मालगाड़ियों को बीच के स्टेशनों पर खड़ी करना पड़ा। मिर्जापुर से प्रयागराज तक विभिन्न स्टेशनों पर ट्रेनों को रोका गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button