देश

राहुल गांधी ने 113 बार किया सुरक्षा नियमों का उल्लंघन….कांग्रेस की चिट्ठी पर सीआरपीएफ ने दिया जवाब

(शशि कोन्हेर) : कांग्रेस द्वारा राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान सुरक्षा में चूक का जिक्र करने के एक दिन बाद केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने बयान दिया है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कई मौकों पर निर्धारित दिशा-निर्देशों का उल्लंघन किया है। सीआरपीएफ ने गृह मंत्रालय को बताया है कि राहुल गांधी ने 2020 से अब तक 113 बार सुरक्षा के नियमों का उल्लंघन किया है। ऐसा भारत जोड़ो यात्रा के दौरान भी हुआ है।

Advertisement

कांग्रेस की चिट्ठी का जवाब देते हुए सीआरपीएफ ने गुरुवार को कहा कि व्यवस्था पूरी तरह से निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार की गई है। अधिकारियों ने कहा कि सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति के लिए सुरक्षा तब काम करती है जब सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति निर्धारित दिशा-निर्देशों का पालन करता है। 2020 के बाद से राहुल गांधी द्वारा सुरक्षा दिशानिर्देशों का 113 बार उल्लंघन किया गया है। सरकारी अधिकारियों ने आरोप लगाया कि भारत जोड़ो यात्रा के दिल्ली चरण के दौरान खुद राहुल गांधी सुरक्षा दिशानिर्देशों का उल्लंघन कर रहे थे।

Advertisement

कांग्रेस ने बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर आरोप लगाया था कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान दिल्ली पुलिस राहुल गांधी को सुरक्षा देने में लापरवाही बरत रही थी। सरकारी अधिकारियों ने हालांकि कहा है कि दिल्ली पुलिस ने सूचित किया है कि पर्याप्त सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए थे और सुरक्षा दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया गया था।

Advertisement

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर आरोप लगाया कि दिल्ली पुलिस श्री गांधी की सुरक्षा सुनिश्चित करने में पूरी तरह से विफल रही है। साथ ही पार्टी ने राहुल गांधी के लिए उचित सुरक्षा की मांग की है। सीआरपीएफ सुरक्षा चूक का खंडन करते हुए कहा कि राहुल गांधी के लिए सुरक्षा व्यवस्था सीआरपीएफ द्वारा राज्य पुलिस और अन्य एजेंसियों के समन्वय से की जाती है।


24 दिसंबर के कार्यक्रम के लिए दो दिन पहले एक अग्रिम सुरक्षा संपर्क आयोजित किया गया था। सीआरपीएफ ने कहा कि मार्च के दिन सभी सुरक्षा दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया गया और दिल्ली पुलिस ने बताया कि सुरक्षाकर्मियों की पर्याप्त तैनाती की गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button