छत्तीसगढ़बिलासपुर

वनवासी कल्याण आश्रम के स्थापना दिवस पर “कल्याण आश्रम” को और मजबूत बनाने का लिया संकल्प, देवकीनंदन दीक्षित सभागृह में हुआ आयोजन

(शशि कोन्हेर) :  वनवासी विकास समिति बिलासपुर द्वारा,26 दिसंबर सन 1952 को जशपुर में स्थापित अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम का स्थापना दिवस 26 दिसंबर की पूर्व संध्या पर आज नगर के दीक्षित सभागार में समारोह पूर्वक मनाया गया।समारोह के मुख्य अतिथि श्री लक्ष्मीनारायण माहेश्वरी जी ने जनजातीय समाज के विकास के लिए कल्याण आश्रम के कार्यों की सराहना की और कहा कि इसे समाज के सहयोग से और मजबूत करना है।

Advertisement

कल्याण आश्रम के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष,मुख्य अतिथि श्रीमान सत्येन्द्र सिंह जी ने संस्थापक बाला साहेब देशपांडे जी के जीवन लक्ष्य और उनके द्वारा जनजाति समाज के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य के साथ संस्कृति रक्षा के लिए किए गए कार्यों की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि आज 70 सालों की यात्रा में देश के सभी वनांचल क्षेत्र में सैकडों कार्यकर्ता इस संगठन के माध्यम से हजारों सेवा कार्य में जुटे हुए हैं।

Advertisement

विशिष्ट अतिथि श्री राजीव ध्रुव जी ने कल्याण आश्रम के कार्यों में सहयोग करने की बात कही।अध्यक्षता कर रहे श्री प्रदीप देशपांडे जी ने उपस्थित जनों से इस पावन कार्य में जुड़ने एवं सहयोग का आग्रह किया,समिति के नगर अध्यक्ष डा. राज कुमार सचदेव ने नगर समिति के द्वारा किए जा रहे सेवा कार्यों की जानकारी प्रस्तुत की।

Advertisement

समिति द्वारा संचालित निर्माण प्रकल्प के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में जनजातीय नृत्य प्रस्तुत किया। समारोह में पूर्व मंत्री श्रीमान अमर अग्रवाल जी,प्रसिद्ध चिकित्सक डा.विनोद तिवारी जी, श्री प्रदीप शर्मा जी एव़ं नगर के गणमान्य नागरिकों,जनजातीय समाज के सम्माननीय बंधुओं,मातृ शक्ति की गरिमामय उपस्थिति रही। समारोह को सफल बनाने में समिति के सभी सदस्य,महिला कार्यकर्ता,युवा आयाम के कार्यकर्तांओं ने सहयोग किया।कार्यक्रम का संचालन उपाध्यक्ष पूर्णेन्दु भट्ट ने एवं आभार प्रदर्शन सचिव निलेश पिंपलापुरे ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button