छत्तीसगढ़

NTA ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम का शेड्यूल किया जारी, 15 मई से परीक्षा..

Advertisement

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने शनिवार को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। स्नातक स्तरीय प्रवेश परीक्षा सीयूईटी का पूरा परीक्षा कार्यक्रम सीयूईटी यूजी 2024 की आधिकारिक वेबसाइट cuetug.ntaonline.in पर चेक किया जा सकता है।

Advertisement
Advertisement

एनटीए की ओर से सीयूईटी यूजी 2024 का आयोजन हाइब्रिड मोड (सीबीटी और पेन व पेपर मोड) से होगा। इस साल सीयूईटी यूजी के लिए 13.48 लाख छात्र-छात्राओं ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है।

Advertisement

एनटीए की ओर से सीयूईटी यूजी 2024 का आयोजन इदेशर के 380 शहरों जिनमें 26 शहर विदेशों में हैं जहां परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। एनटीए की ओर से जारी सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, यह परीक्षा 15 मई से 24 मई 2024 के बीच आयोजित की जाएगी।

Advertisement

इस परीक्षा में 63 पेप तैयार किए गए हैं जो विभिन्न विषयों व कोर्सों के लिए होंगे। यह परीक्षा 45 मिनट की होगी। इनमें प्रमुख विषय अकाउंटैंसी, इकोनॉमिक्स, फिजिक्स और कम्प्यूटर साइंस प्रमुख हैं।

सीबीटी मोड से पहली परीक्षा 21 मई को तीन पालियों सुबह 9 बजे से 11:15 बजे तक, दोपहर 01:15 बज से 02:45 बजे तक और शाम 04:45 बजे से 06:15 बजे तक आयोजित की जाएगी।

सीबीटी मोड से इन विषयों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी।

कन्नड, ओडिया, पंजाबी, तेलगू, अरबी, चीनी, फ्रेंच, कश्मीरी, कोंकणी, मैथिली, नेपाली, रशियन, संथाली, सिंधी, तिब्तन, कृषि, फाइन आर्ट्स, संस्कृत, साइकोलॉजी और फैशन स्टडीज।

दूसरी सीबीटी मोड की परीक्षा 22 मई को तीन पालियों में होगी। 22 मई को इन विषयों की परीक्षा होगी-
कम्प्यूटर साइंस/इन्फॉर्मेटिव प्रैक्टिसेस
संस्कृत
एंटरप्रिन्योरशिप
होम साइंस
टीचिंग एप्टीट्यूड
एंथ्रोपोलॉजी
लीगल स्टडीज

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button