देश

नीतीश के हेलीकॉप्टर की गया में आपात लैंडिंग

(शशि कोन्हेर) : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हेलिकॉप्टर की गया में आपात लैंडिंग हुई। हेलिकॉप्टर की यह लैंडिंग खराब मौसम की वजह से हुई। नीतीश सूखे का जायजा लेने के लिए हवाई सर्वेक्षण पर निकले थे। इसके बाद गया से पटना के लिए सड़क मार्ग से सीएम रवाना हो गए।

Advertisement

बिहार में कम बारिश की वजह से कई जिलों में सूखे की स्थित बन गई है और किसानों की फसलें बर्बाद हो गई हैं। नीतीश ने राज्य में सूखे की स्थिति को लेकर पहले ही चिंता जताई थी। पिछले माह उन्होंने सभी जिलों में बारिश के आकलन और खरीफ फसल की बुआई की समीक्षा का आदेश दिया।

Advertisement

बिहार में इस बार सामान्य से कम हुई बारिश
इस बार उत्तर भारत के कई राज्यों में सूखे जैसी स्थिति पैदा हो गई है। इस साल का मानसून चक्र सितंबर में पूरा हो जाएगा लेकिन उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल राज्यों में औसत से कम बारिश हुई है। बिहार में इस बार सामान्य से 41 फीसदी कम बारिश हुई है।

Advertisement

इसका सबसे ज्यादा असर धान की खेती पर पड़ता दिख रहा है। बारिश कम होने की वजह से धान की फसल सूख सकती है। बिहार की औसत बारिश की तुलना में महज 30% बारिश हुई है. अगस्त में अच्छी बारिश के आसार बिल्कुल नहीं है।

सीएम ने स्थिति का सामना करने के निर्देश दिए हैं
जुलाई में केवल 135 मिलीमीटर और अगस्त में अब तक केवल 83 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो अब तक के मौसमी इतिहास में सबसे कम बतायी जा रही है। मुख्यमंत्री नीतीश ने बीते दिनों अधिकारियों को कम बारिश से पैदा हुए हालात पर पूरी नजर रखने और किसानों को सहायता देने के लिए तैयारी रखने का निर्देश दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button