देश

INDIA के संयोजक बनेंगे नीतीश कुमार, सोनिया गांधी को मिलेगी ये जिम्मेदारी

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : 26 दलों के विपक्षी गठबंधन द्वारा लोकसभा चुनाव के लिए बनाए गए इंडिया गठबंधन के दो दिग्गज नेताओं को आगामी बैठक में बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ‘इंडिया’ के संयोजक बन सकते हैं, जबकि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को अलायंस का ‘चेयरपर्सन’ बनाया जा सकता है।

Advertisement

इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) की ओर से 11 सदस्यी कॉर्डिनेशन कमेटी भी बनाई जा रही है। विपक्षी दलों की अगली बैठक मुंबई में 31 अगस्त और एक सितंबर को होगी। यह पहली बार होगा जब यह बैठक उस राज्य में आयोजित की जा रही है, जहां पर इंडिया गठबंधन में शामिल किसी भी दल की सरकार नहीं है। पहली बैठक 23 जून को पटना में और दूसरी बैठक 17 व 18 जुलाई को बेंगलुरु में हो चुकी है। 

Advertisement

सूत्रों ने बताया है कि ‘इंडिया’ गठबंधन के सभी बड़े दलों के नेता और कांग्रेस लीडरशिप भी नीतीश कुमार को संयोजक बनाए जाने पर सहमत हो गए हैं। मुंबई में इसको लेकर आधिकारिक ऐलान किया जा सकता है। मालूम हो कि पहली ही पटना बैठक में सूत्रों ने दावा किया था कि नीतीश कुमार ही विपक्षी गठबंधन के संयोजक होंगे, लेकिन न तो तब और न ही बेंगलुरु मीटिंग में इसकी घोषणा की गई।

अब मुंबई में होने जा रही बैठक में इसका ऐलान कर दिया जाएगा। सूत्रों ने यह भी कहा है कि कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की मांग है कि सोनिया गांधी कॉर्डिनेशन कमेटी को लीड करें। वह यूपीए की भी चेयरपर्सन थीं। बिहार महागठबंधन के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ”या तो सोनिया या उनके द्वारा नामित कोई व्यक्ति समन्वय समिति का प्रमुख होगा। सोनिया जी से अंतिम निर्णय लेने का अनुरोध किया गया है।”

मुंबई में होने वाली दो दिवसीय बैठक के लिए पवई का होटल को चुना जा सकता है। यहीं मीटिंग होगी और एक सितंबर की शाम को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी। ऐसी कई तारीखें थीं जिनके बारे में पहले भी बात की गई थी लेकिन उन पर बात नहीं बन पाई क्योंकि उन तारीखों पर सभी नेता उपलब्ध नहीं थे।

गठबंधन की तीसरी बैठक महा विकास अघाड़ी गठबंधन के तीन घटक – कांग्रेस के समर्थन से, शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी के शरद पवार गुट द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की जा रही है। बेंगलुरु बैठक में, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने 26 दलों की लगभग चार घंटे की बैठक के बाद विपक्षी गठबंधन -इंडिया-के नाम की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि समन्वय के लिए 11 सदस्यों की एक समिति भी गठित की जाएगी और मुंबई में अगली बैठक में एक संयोजक का चयन किया जाएगा।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button