देश

नवजोत सिंह सिद्धू गणतंत्र दिवस पर जेल से नहीं होंगे रिहा.. पंजाब सरकार से अभी तक नहीं मिली मंजूरी

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू सहित कोई भी कैदी पंजाब की जेलों से रिहा नहीं होगा। कारण यह है कि कैबिनेट ने अभी तक ऐसे किसी प्रस्ताव की फाइल राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित को नहीं भेजी है। सूत्रों के अनुसार, जेल विभाग ने 51 कैदियों को रिहा करने के लिए सूची तैयार की थी, लेकिन इसे आगे नहीं बढ़ाया गया।

Advertisement

भारत जोड़ो यात्रा में होना था शामिल
26 जनवरी को रिहाई न होने के कारण नवजोत सिद्धू 30 जनवरी को श्रीनगर में खत्म होने वाली राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल नहीं हो पाएंगे। पार्टी हाईकमान ने उन्हें यात्रा में शामिल होने का न्योता दिया था। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ सिद्धू के रैली में शामिल होने की संभावना भी थी। सिद्धू 1988 में हुए रोडरेज मामले में पटियाला जेल में सजा काट रहे हैं।

Advertisement

गणतंत्र दिवस पर संभव नहीं कैदियों की रिहाई
पंजाब सरकार के एक उच्च अधिकारी ने कहा कि अब गणतंत्र दिवस पर कैदियों की रिहाई संभव नहीं है, क्योंकि उससे पहले कैबिनेट की कोई बैठक नहीं होनी है और मुख्यमंत्री भी निवेश सम्मेलन को लेकर व्यस्त हैं। अगली कैबिनेट बैठक पहले एक फरवरी को होनी थी और अब उसकी तिथि बदलकर तीन फरवरी कर दी गई है। सूत्र बताते हैं कि मुख्यमंत्री ने कैदियों की रिहाई में ज्यादा दिचलस्पी नहीं ली। इसके दो कारण माने जा रहे हैं।

राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने फाइल को लौटाया
बीते स्वतंत्रता दिवस पर कैदियों को सजा में राहत देने संबंधी फाइल को राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने यह कहकर लौटा दिया था कि हर कैदी की फाइल अलग-अलग भेजी जाए, ताकि कैदी के जुर्म, सजा और जेल में उसके व्यवहार का पता चल सके। इस बार भी यह मुद्दा उठता, लेकिन समय कम होने के कारण सभी कैदियों की अलग-अलग फाइल बनाना संभव नहीं था। दूसरा कारण राजनीतिक था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button