देश

मुकेश अंबानी ने नई पीढ़ी को सौंपी कमान…..RIL बोर्ड में आकाश-ईशा को बड़ी जिम्मेदारी

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड में बड़े बदलाव हुए हैं। इस बोर्ड में आकाश, अंनत और ईशा अंबानी को नई जिम्मेदारी दी गई है। बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने नॉन-एग्जिक्यूटिव डायेक्टर्स के रूप में ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी की नियुक्ति को अप्रूवल दी है। वहीं, नीता अंबानी बोर्ड से बाहर हो गई हैं। हालांकि, नीता अंबानी रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन बनी रहेंगी।बता दें कि इस बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में गिरावट आ गई है। कंपनी के शेयर मामूली गिरावट के साथ 2,462.20 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं। इधर, जियो फाइनेंस के शेयर में मामूली तेजी आई है और कंपनी के शेयर 216 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं। बता दें कि मार्केट कैप के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की यह 46वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) है।

Advertisement


रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक सालाना आमसभा (एजीएम) से पहले हुई। इसमें ईशा, आकाश और अनंत को गैर-कार्यकरी निदेशक नियुक्त करने की मंजूरी दी गई। पिछले साल दिग्गज उद्योगपति 66 वर्षीय मुकेश अंबानी ने अपने बड़े बेटे आकाश अंबानी को देश की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी रिलायंस जियो इन्फोकॉम लि. का चेयरमैन बनाने का रास्ता साफ कर दिया था।

Advertisement

हालांकि, अंबानी जियो प्लेटफार्म्स के चेयरमैन बने रहे। इसी के अंतर्गत रिलायंस जियो इन्फोकॉम आती है। आकाश की जुड़वां बहन 31 वर्षीय ईशा को रिलायंस की खुदरा इकाई और छोटे पुत्र अनंत को नये ऊर्जा कारोबार के लिये चुना गया।


रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी ने सोमवार को कहा कि कंपनी ने पिछले 10 साल में कुल मिलाकर 150 अरब डॉलर का निवेश किया है। यह किसी कंपनी का इस अवधि में अबतक का सर्वाधिक निवेश है। कंपनी की सालाना आम बैठक में अंबानी ने कहा कि रिलायंस उभरते नये भारत में अगुवा है। उन्होंने कहा, ”हमने असंभव लगने वाले लक्ष्य तय किये और उन्हें हासिल किया।”

इससे पहले रिलायंस एजीएम में मुकेश अंबानी ने कई अहम ऐलान किए। जियो के एयर फाइबर को गणेश चतुर्थी के दिन यानी 19 सितंबर को लॉन्च किया जाएगा। जियो एयर फाइबर, 5G नेटवर्क और बेहतरीन वायरलेस टेक्नोलॉजी का उपयोग कर, घरों और दफ्तरों में वायलेस ब्राडबैंड सर्विस देगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button