रायपुर

नशे के विरूद्ध व्यापक जन जागरुकता अभियान.. हैलो जिंदगी

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : रायपुर। आईजी अजय यादव ने शनिवार को रायपुर जिले में नशे के विरूद्ध व्यापक जन जागरुकता अभियान हैलो जिंदगी का शुभारंभ किया गया। इस दौरान पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा जन जागरुकता के लिए तैयार की गई वाहनों को सिविल लाइन स्थित सी-4 भवन से झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

Advertisement

15 अगस्त तक यह अभियान चलेगा। ये गाडियां विशेष तौर पर जन जागरुकता के लिए तैयार की गई हैं। जो सभी थाना क्षेत्रों में घूमकर लोगो को नशा मुक्ति के लिए और नशे से होने वाले नुकसान के संबंध में जागरुक करेगी। नशे के विरूद्ध इस जागरूगता अभियान में रायपुर पुलिस सहित आम जनता, डाक्टर, स्कूल-कालेज के छात्र, स्वयं सेवी संगठन, गैर शासकीय संगठन एवं विभिन्न सामाजिक संगठन भी शामिल हों रहे है। शुभारंभ के दौरान एसएसपी प्रशांत अग्रवाल, एसपी अभिषेक माहेश्वरी, एसपी ग्रामीण नरज चंद्राकर, एसपी पश्चिम जय प्रकाश बढ़ई सहित अन्य मौजूद थे।

Advertisement

इस जागरुकता अभियान के तहत शहर के जिन लोगों को नशे की आदत लग चुकी है उनको कैसे छोड़ सकते हैं, इस बारे में भी बताया जाएगा। अलग-अलग क्षेत्रों, पब्लिक प्लेसेस, हाउसिंग सोसाइटी, मोहल्ले, स्कूल, कालेज, यूनिवर्सिटी शासकीय एवं निजी कार्यालयों सहित ग्रामीण क्षेत्रों में भी विभिन्न माध्यमों से नागरिकों को जागरुक किया जाएगा। साथ जन जागरुकता के लिए शहर के विभिन्न स्थानों में वाल पेंटिंग करवाया जा रहा है साथ ही प्रमुख स्थानों में बैनर और पोस्टर भी लगवाए जा रहे है।

लोगों को जागरुक करने के लिए वीडियो संदेश भी बनाए गए हैं। सिनेमा घरों और इंटरनेट मीडिया के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। जागरुकता अभियान के साथ-साथ ड्रग पैडलर्स और नशे के अवैध विक्रय पर कार्रवाई भी तेज कर दी गई है। ड्रग डी-एडिक्शन के विषय पर मनोवैज्ञानिक, प्रशिक्षित काउंसलर्स की मदद लेते हुए नशे की लत में फंसे युवकों, बच्चों के डी-एडिक्शन का भी प्रयास किया जाएगा। शहर के विभिन्न माल व सार्वजनिक जगहों से भी यह संदेश दिया जायेगा।

यहां यह उल्लेखित करना भी जरूरी होगा कि रायपुर नगर निगम के सभापति प्रमोद दुबे के नेतृत्व में सबसे पहले नशे के विरूद्ध जनजागरूकता अभियान शहर में शुरू किया गया था,–नशे के विरूद्ध जंग -के नाम से । विभिन्न जगहों पर आयोजन के माध्यम से अर्पण कल्याण समिति के मंच पर इससे काफी सारे लोग जुड़े थे,यह सतत जारी है। नुक्कड़ नाटक,संगोष्ठी,महिला समूह की बैठक व और भी अलग-अलग माध्यमों से अभियान चलाया गया था जिसे शहरवासियों ने काफी सराहा था और खुशी की बात अब और भी लोग इसका अनुसरण कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button