देश

पैराग्लाइडिंग करते-करते गुजरात में कोरियाई नागरिक….हिमाचल में महाराष्ट्रियन युवक की मौत

(शशि कोन्हेर) : हिमाचल प्रदेश और गुजरात में पैराग्लाइडिंग के दौरान हुए हादसे में दो व्यक्तियों की मौत हो गई है. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के डोभी इलाके में पैराग्लाइडिंग के दौरान महाराष्ट्र के 30 वर्षीय एक पर्यटक की गिरकर मौत हो गई. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, पैराग्लाइडिंग के दौरान कुछ तकनीकी गड़बड़ी होने के कारण व्यक्ति सैकड़ों फुट ऊंचाई से गिर गया. पर्यटक की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि पैराग्लाइडर का पायलट सुरक्षित है. इसी तरह से गुजरात के मेहसाणा जिले में भी ‘पैराग्लाइडिंग’ के दौरान 50 फुट की ऊंचाई से गिरने पर एक दक्षिण कोरियाई व्यक्ति की मौत हो गई.

Advertisement


हिमाचल प्रदेश में हुए हादसे में मारे गए मृतक की पहचान महाराष्ट्र के सतारा जिले के शिरवल गांव के सूरज संजय शाह (30) के रूप में हुई है. वह अपने दोस्तों के साथ मनाली घूमने आया था. कुल्लू के पुलिस अधीक्षक (एसपी) गुरदेव शर्मा ने रविवार को बताया कि पुलिस को सूचना मिली कि डोभी इलाके में काफी ऊंचाई पर उड़ान भरने के दौरान पैराग्लाइडर से एक व्यक्ति गिर गया. उन्होंने कहा, ‘‘पायलट सुरक्षित है, लेकिन पर्यटक की मौके पर ही मौत हो गई.”

Advertisement

एसपी ने कहा, ‘‘भारतीय दंड संहिता की धारा 336 (दूसरों के जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालने वाला कृत्य) और 304ए (लापरवाही से मौत) के तहत मामला दर्ज किया गया है.”

Advertisement

वहीं दूसरी ओर गुजरात पुलिस ने बताया कि जिले में कडी कस्बा के समीप विसाटपुरा गांव स्थित एक स्कूल के मैदान में शनिवार शाम करीब साढ़े पांच बजे हादसा हुआ. कडी थाने के निरीक्षक निकुंज पटेल ने बताया कि पैराग्लाइडर के ठीक से नहीं खुल पाने के कारण शिन बायोंग मून (50) अपना संतुलन खो बैठा और 50 फुट की ऊंचाई से जमीन पर गिर गया, जिससे उसकी मौत हो गई. उन्होंने बताया कि जमीन पर गिरने के बाद वह बेहोश गया था और उसके दोस्त उसे एक निजी अस्पताल में ले गये, जहां इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया.

पटेल ने बताया कि चिकित्सकों के अनुसार, ऊंचाई से गिरने के सदमे के कारण मून को दिल का दौरा पड़ा. उन्होंने कहा,‘‘मून वडोदरा की यात्रा पर आया था. वह और उसके हमवतन दोस्त विसाटपुरा में अपने किसी परिचित के यहां आये थे. शनिवार शाम मून और उसके दोस्ते पैराग्लाइडिंग करने के लिए गये थे.” उन्होंने कहा,‘‘पैराग्लाइडर ठीक से नहीं खुला, जिसके बाद यह व्यक्ति करीब 50 फुट की ऊंचाई से गिर गया.” उन्होंने कहा कि इस सिलसिले में दुर्घटनावश मौत का एक मामला दर्ज किया गया है तथा मृतक (मून) के रिश्तेदारों एवं दोस्तों और कोरियाई दूतावास को इस घटना की सूचना दे दी गयी है. उन्होंने कहा कि शव को दक्षिण कोरिया भेजने की प्रक्रिया जारी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button