बिलासपुर

विष्णु नगर कुदुदंड (वार्ड 16) के पार्षद उपचुनाव में जीत हार का फैसला निर्दलीय शैल यादव पर निर्भर

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : बिलासपुर। राजनीतिक सामाजिक रूप से अतिसंवेदनशील माने जाने वाले बिलासपुर शहर के विष्णु नगर कुदुदंड वार्ड क्रमांक 16 के उपचुनाव का नतीजा निर्दलीय प्रत्याशी शैल यादव के परफारमेंस पर ही निर्भर दिखाई देने लगा है। इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने अपनी पूर्व पार्षद निधि जैन की पुत्री श्रद्धा जैन को चुनाव मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने अनीता कश्यप को अपना प्रत्याशी बनाया है। इन दोनों प्रत्याशियों की टक्कर में निर्दलीय प्रत्याशी शैल यादव एक मजबूत तीसरा कोण बनकर उभरी हैं। चुनाव प्रचार का शोर कल शनिवार की शाम को खत्म हो गया। इसके बाद कल शाम से आज पूरे दिन उम्मीदवार तथा उनके समर्थक घर घर जाकर दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं और अपने अपने लिए वोट की याचना कर रहे हैं।

Advertisement

त्रिकोणीय टक्कर होने के कारण यह चुनाव,,मतदान को कुछ घंटे बचे होने के बावजूद काफी रोचक और रहस्यपूर्ण बना हुआ है। वार्ड में लोगों से या पूछने पर कि इस उपचुनाव में इन तीनों प्रत्याशियों में कौन जीतेगा..? इस सवाल के जवाब में अधिकांश लोग सीधे-सीधे किसी एक प्रत्याशी के विजयी होने की बात नहीं करते। लेकिन अधिकांश लोगों का कहना यह है कि इस चुनाव में कौन जीतेगा कौन हारेगा…? इसका फैसला इसी बात पर टिका हुआ है कि इस चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी शैल यादव का प्रदर्शन कैसा रहेगा..? हालांकि सभी दलों के समर्थक और कार्यकर्ता अपने-अपने प्रत्याशियों की जीत का दावा कर रहे हैं। लेकिन जमीनी हालात ऐसे नहीं है। तीनों ही प्रत्याशियों के समर्थक आपसी बातचीत में इतना जरूर कबूल करते हैं कि लडाई कांटे की है।

Advertisement

अब इस कांटे की लड़ाई में कौन निकलता है यह तो मतगणना में ही पता लगेगा। लेकिन तीनों प्रत्याशियों के पास अपने जीत का दावा करने के लिए पर्याप्त आधार है। अंकिता कश्यप प्रदेश में सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी की प्रत्याशी होने के कारण स्वयं ही महत्वपूर्ण हो गई है। फिर मोहल्ले में वार्ड में उनके परिवार के लोगों की पैठ भी है। जबकि भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी श्रद्धा जैन के साथ सबसे अच्छी बात यह है कि उनके परिवार का मोहल्ले में बहुत लोग मानते हैं। गत चुनाव में उनकी माता स्वर्गीय निधि जैन अच्छे खासे वोटों के अंतर से विजयी हुई थी। इसलिए उनके समर्थकों को श्रद्धा जैन की जीत का पूरा भरोसा है।

वही निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में मौजूद शैल यादव के समर्थकों को भी पूरा भरोसा है कि उनकी प्रत्याशी इस चुनाव में चमत्कार जरूर करेंगी। बिलासपुर नगर निगम के लिए हुए गत चुनाव में इस वार्ड से भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी स्वर्गीय निधि जैन विजयी हुई थी। वही निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में ही शैल यादव दूसरे स्थान पर रही थी। जबकि कांग्रेस प्रत्याशी तीसरे स्थान पर थी। लेकिन उस समय और इस समय में बहुत फर्क हो गया है। इस बीच अरपा नदी से काफी पानी वह कर निकल चुका है। अब देखना यह है कि इस वार्ड के उपचुनाव की त्रिकोणीय लड़ाई में जीत किसकी होती है..? (साथ में महेश तिवारी)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button