देश

ऐसी दीवानगी…देखी नहीं कहीं…! (देखें वीडियो)

(शशि कोन्हेर के साथ कमल दुबे):आज से चार पांच दशक पहले जहां जाने वालों की संख्या कम ही रहा करती थी आज वहां श्रद्धालुओं का रेला लगा हुआ है। बाबा केदारनाथ के प्रति देश के धर्म प्रेमी लोगों और खासकर युवाओं की ऐसी दीवानगी वास्तव में हैरत में डालने वाली है। कोविड काल के सन्नाटे के बाद इस साल बाबा केदारनाथ और भगवत बद्री विशाल के दर्शनों के लिए लोगों में जैसी दीवानगी दिख रही है। उससे ना केवल जानकार वरन उत्तराखंड प्रशासन भी हैरत में पड़ गया है।

Advertisement

मौसम के अनुकूल प्रतिकूल होने के बीच बाबा केदारनाथ के लिए उमड़ी भीड़ को संभालना और हिफाजत से यात्रा कराना प्रशासन के लिए टेढ़ी की होता जा रहा है। हम आपको यहां जो वीडियो दिखा रहे हैं वह 2 दिन पहले का है। जब 15-20 हजार से भी अधिक लोग एक साथ बाबा के दर्शनों के जोश में पहाड़ों पर इकट्ठा हो गए। वास्तव में युवाओं समेत हिंदुओं में चार धाम यात्रा को लेकर ऐसा जोश अनेक संभावनाओं के पदचाप लेकर आ रहा है। लेकिन इसके बाद यह भी सच है कि बाबा केदारनाथ और बद्री विशाल तथा गंगोत्री यमुनोत्री की यात्राओं में यात्रियों के लिए सुविधाएं और व्यवस्थाएं बेहद कम होती हैं।

Advertisement

ऐसे में एकाएक बड़ी संख्या में यात्रियों के वहां जा पहुंचने से तमाम व्यवस्थाएं गड़बड़ा सकती है। इसलिए बाबा केदारनाथ के दर्शनों के लिए किसी प्रकार की हड़बड़ी किए बिना आराम से जाया जा सकता है। इसलिए बाबा केदारनाथ के प्रति ऐसी दीवानगी स्तुत्य तो है, लेकिन इस यात्रा को लेकर एक धार्मिक स्वानुशासन भी बेहद जरूरी है। जिससे चार धाम यात्रा का समय श्रद्धालुओं की सुरक्षा और बेहतर व्यवस्था के साथ पूरा हो।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button