देश

राजघाट पहुंचे मेहमान, साबरमती आश्रम के बैकड्रॉप पर PM मोदी बता रहे बापू की कहानी

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : G20 समिट का रविवार को दूसरा दिन है. पहले दिन ही नई दिल्ली घोषणा पत्र पर सहमति बनने से इतिहास रच गया है. इस बार का G-20 समिट, अब तक का सबसे सफल समिट भी बन गया है. इसमें पिछले समिट की तुलना में सबसे ज्यादा काम हुआ है. दूसरे दिन समिट का तीसरा सत्र ‘वन फ्यूचर’ आयोजित किया जाएगा. ये प्रोग्राम भारत मंडपम में होगा.

Advertisement

आज G20 समिट का दूसरा दिन है. भारत आज ब्राजील को 2024 में जी20 की अध्यक्षता की जिम्मेदारी सौंपेगा. दिल्ली में मौजूद दुनिया के बड़े नेता सुबह महात्मा गांधी की समाधि स्थल पर पहुंच रहे हैं.

Advertisement

वहां सभी नेता पुष्पांजलि अर्पित करेंगे. सुबह 10 बजे के बाद G20 समिट का तीसरा और आखिरी सेशन (वन फ्यूचर) शुरू होगा. ब्रिट्रेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर में दर्शन करने के लिए पहुंचे.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट पहुंच गए हैं. यहां पीएम मोदी ने उनका खादी का स्टॉल पहनाकर स्वागत किया. मोदी ने बाइडेन को साबरमती आश्रम के बारे में जानकारी दी.

राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए विदेशी मेहमान पहुंच रहे हैं. इनमें ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो, इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी, जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति, जापानी पीएम फुमियो किशिदा, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री, कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो, स्पेन के उपराष्ट्रपति नादिया कैल्विनो, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग, नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट, मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद कुमार जुगनाथ, ओमान के उपप्रधानमंत्री असद बिन तारिक बिन तैमुर अल सैद, बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम का नाम शामिल है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खादी का उपहार देकर मेहमानों का स्वागत करते देखा जा रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button