गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही

जीपीएम के विपणन अधिकारी देवांगन निलंबित, कूटरचित बैंक गारंटी जमा कर धान उठवाने का मामला

(सुहैल आलम) : गौरेला पेंड्रा मरवाही: जिले कस्टम मिलिग को लेकर बड़े फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है जिसमे फर्जी बैंक गारंटी घोटाले मामले में बड़ी कार्यवाही की गई है। जिसमे जिला विपणन अधिकारी लोकेश देवांगन को निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया गया है ,जारी आदेश अनुसार उपप्रबंधक, जिला विपणन अधिकारी गौरेला पेण्ड्रा मरवाही को कलेक्टर गौरेला – पेण्ड्रा मरवाही के प्रतिवेदन दिनांक 28.12.2022 के आधार पर खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 एवं 2022-23 में कूटरचित बैंक गारण्टी जमा कर धान उठाव करने का कृत्य करने के संबंध में छ.ग. राज्य सहकारी विपणन संघ के सेवानियम 2007 की कंडिका 27 (1) के तहत् तत्काल प्रभाव से निलम्बित किया गया है।

Advertisement

वही आदेश में कहा गया है कि निलम्बन अवधि में लोकेश कुमार उपप्रबंधक का मुख्यालय विपणन संघ मुख्यालय नवा रायपुर अटल नगर रहेगा और निलम्बन अवधि में इन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता प्राप्त करने की पात्रता रहेगी।

Advertisement

मामला जिले के पेंड्रारोड अंजनी इंडस्ट्रियल एरिया में स्थित चावल व्यवसाई और राइस मिलर के खिलाफ कथित तौर पर फर्जी बैंक गारंटी लगाकर धान का उठाव किया गया था बैंक के द्वारा इस फर्म को वर्ष 2021-22 में लगभग 24 करोड़ की बैंक गारंटी स्वीकृत की थी. जिसमें राइस मिलर गोपाल अग्रवाल द्वारा जिला विपणन कार्यालय में लगभग 44 करोड़ की बैंक गारंटी जमा कर धान का उठाव किया गया था. मामले में जिला विपणन अधिकारी लोकेश देवांगन पर भी मिलीभगत का आरोप लगाया गया था, शासन द्वारा कस्टम मिलिंग के लिए बैंक गारंटी को बैंक से सर्टिफाई मेल से मंगवाया जाता है जबकि इस मामले में उक्त अधिकारी द्वारा फर्जी सील लगाकर मैनुअली जमा कर लिया गया था. इसके साथ ही पेंड्रारोड स्टेट बैंक के एक आला अधिकारी की संलिप्तता का आरोप लगाते हुए 20 करोड़ की कथित फर्जी बैंक गारंटी पर संदेश जताया गया था।

Advertisement

मामले में राइस मिलर और विपणन अधिकारी के मामले में महाप्रबंधक ने पूरे फर्जीवाड़े की जीपीएम जिले की कलेक्टर से रिपोर्ट मांगी है। छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी विपणन संघ मर्यादित के महाप्रबंधक ने आदेश जारी किया है महाप्रबंधक ने जिले में संचालित 4 राइस मिल की जानकारी मांगी है, जिसमें श्याम इंडस्ट्रीज अंजनी गौरेला, श्याम फूड प्रोडक्ट, यश राइस मिल अंजनी गौरेला और यश मार्डन फूड शामिल है और इनके संचालक गोपाल अग्रवाल है और वे अपने आपको पाख साफ बतला रहे है।।।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button