देश

CWC में गांधी परिवार की जगह पक्की, इनका कट सकता है पत्ता…..चुनाव से पहले ये बदलाव के आसार

(शशि कोन्हेर) : लोकसभा चुनाव 2024 से पहले कांग्रेस वर्किंग कमेटी यानी CWC में बड़े स्तर पर बदलाव देखने को मिल सकते हैं। हालांकि, कहा जा रहा है कि समिति में गांधी परिवार यानी सोनिया, राहुल और प्रियंका की जगह पक्की रहेगी। फरवरी 2023 में छत्तीसगढ़ के रायपुर में हुए कांग्रेस के सत्र में अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को चुनाव के बजाए CWC के सदस्यों को नामित करने का अधिकार दिया गया था।

Advertisement


एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पार्टी के संशोधित संविधान के बाद कांग्रेस वर्किंग कमेटी में पूर्व प्रधानमंत्री और ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी यानी AICC के पूर्व अध्यक्ष शामिल रहेंगे। ऐसे में राहुल गांधी, सोनिया गांधी भी CWC का हिस्सा बने रहेंगे। इसके अलावा प्रियंका गांधी के भी समिति में बने रहने की संभावनाएं काफी ज्यादा हैं। खबर है कि पार्टी ने उन्हें आगामी चुनावों में प्रचार अभियान में सक्रिय रहने की जिम्मेदारी दी है।

Advertisement


CWC में पहले सदस्यों की संख्या 25 थी, जिसे बढ़ाकर 35 कर दिया गया था। कांग्रेस के संशोधित संविधान में अनुसूचित जनजाति (ST), अनुसूचित जाति (SC), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), महिलाओं, युवाओं और अल्पसंख्यकों को शामिल करने की बात कही गई है।

Advertisement

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि महासचिव अविनाश पांडे, पंजाब प्रभारी हरीश चौधरी, महाराष्ट्र प्रभारी एचके पाटिल, बिहार प्रभारी भक्त चरण दास और केरल के पूर्व सीएम ओमान चंडी का नाम CWC से कट सकता है। इसके अलावा केएच मुनियप्पा, रघु शर्मा और दिनेश गुंडू राव भी इस समिति से बाहर हो सकते हैं। कहा जा रहा है कि पार्टी को लगता है कि इन नेताओं का इस्तेमाल उनके राज्यों में किया जा सकता है।

Advertisement


खबर है कि पार्टी उन नेताओं को शामिल करने पर विचार कर रही, जिनके पास चुनाव लड़ने का अनुभव है। साथ ही कई नेता CWC में युवाओं को भी लाना चाहते हैं। संभावनाएं हैं कि रमेश चेन्नीथला, राज्यसभा सांसद रंजीत रंजन, पूर्व दलित कांग्रेस प्रमुख नितिन राउत, बीके हरिप्रसाद, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय समिति मे शामिल हो सकते हैं।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button