देश

10 अप्रैल से 18 साल से अधिक उम्र वाले.. बूस्टर डोज लगवा सकेंगे.. निजी टीकाकरण केंद्रों में उपलब्ध रहेगी सुविधा

Advertisement

नई दिल्ली। चीन समेत कई मुल्‍कों में कोरोना संक्रमण अभी भी परेशानी का सबब बना हुआ है। यही नहीं विदेश में कोरोना के नए XE वैरिएंट के सामने आने के बाद महामारी की नई लहर की आशंका भी बनी हुई है। ऐसे में सरकार ने कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में एक बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने कहा है कि अब 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविड-19 रोधी वैक्‍सीन की एहतियाती खुराक निजी टीकाकरण केंद्रों में 10 अप्रैल से उपलब्ध होगी।

Advertisement

समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि 10 अप्रैल से निजी टीकाकरण केंद्रों पर 18 साल से ज्‍यादा उम्र के सभी वयस्‍कों के लिए कोविड-19 रोधी वैक्‍सीन की एहतियाती खुराक उपलब्ध होगी। 18 वर्ष से अधिक आयु वाले ऐसे लोग जिन्होंने वैक्‍सीन की दूसरी डोज लेने के नौ महीने पूरे कर लिए हैं। वे एहतियाती खुराक (Precaution dose of COVID-19 Vaccines) के लिए पात्र होंगे।

Advertisement

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि सरकार ने फैसला लिया है कि 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को निजी टीकाकरण केंद्रों पर कोविड के टीके की एहतियाती खुराक उपलब्ध कराई जाएगी। यह सुविधा सभी निजी टीकाकरण केंद्रों पर उपलब्ध होगी। मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में सभी 15 साल से अधिक आबादी में से लगभग 96 फीसद को कोविड रोधी वैक्‍सीन की कम से कम एक खुराक लगाई जा चुकी है जबकि लगभग 83 प्रतिशत ने दोनों खुराक लगवा ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button