play-sharp-fill
छत्तीसगढ़

अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय में चतुर्थ दीक्षांत समारोह 28 मार्च को, राज्यपाल और फिजी गणराज्य के उच्चायुक्त होंगे शामिल….

Advertisement

(आशीष मौर्य के साथ सुशांत सिंह ठाकुर) : बिलासपुर – अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय का चतुर्थ दीक्षांत समारोह का मंगलवार, 28 मार्च  को आयोजित है। अटल यूनिवर्सिटी का यह प्रथम अवसर है कि विश्वविद्यालय का दीक्षांत  समारोह  यूनिवर्सिटी  के भवन में ही आयोजित किया जा रहा है।कुलपति प्रो अरुण दिवाकर नाथ वाजपेई ने प्रेस क्लब पहुंचकर पत्रकारों से इस संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

Advertisement

अटल विहारी वाजपेयी विश्विद्यालय के कुलपति प्रो अरुण दिवाकर नाथ वाजपेयी ने बताया कि चतुर्थ दीक्षात समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल एवं विवि के कुलाधिपति विश्वभूषण हरिचंदन करेंगे। दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि फिजी गणराज्य के भारत में उच्चायुक्त कमलेश शशि प्रकाश होंगे। साथ ही दीक्षांत समारोह के अति विशिष्ट अतिथि के रूप में उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल शामिल होंगे।

Advertisement

अन्य विशिष्ट अतिथियों में सांसद अरुण साव सांसद ,संसदीय सचिव एवं विधायक तखतपुर, रश्मि आशिष सिंह, बिलासपुर विधायक शैलेष पाण्डेय एवं बेलतरा विधायक रजनीश होंगे ।विश्वविद्यालय के द्वारा 58 स्वर्ण पदक और  7 स्वर्ण पदक शहीद नंद कुमार पटेल विश्वविद्यालय रायगढ़ को प्रदान किया जाना है। इसके लिये  47 विद्यार्थियों ने  अब तक पंजीयन कराया  है।

कुलपति श्री वाजपेई ने बताया की विश्वविद्यालय में कुल 27 दानदाताओं के द्वारा मेडल प्रदान किया जाता है। विश्वविद्यालय अधिनियम 1973 में केवल स्वर्ण पदक प्राप्त विद्यार्थियों को ही दीक्षांत समारोह में मेडल प्रदान किये जाते है लेकिन इस बार कुलपति की  इच्छा को विद्यापरिषद एवं कार्यपरिषद् के अनुमोदन के बाद प्रावीण्य सूची के 02 से 10 तक के विद्यार्थीयों को भी पहली बार उपाधि प्रदान की जा रही है।

विश्वविद्यालय के कुल 650 विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान किया जाना था। जिसमें से अब तक 214 विद्यार्थियों ने उपाधि लेने हेतु पंजीयन कराया है। प्रेस वार्ता के दौरान विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ शैलेंद्र दुबे और विश्वविद्यालय के अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button