छत्तीसगढ़

जशपुर में 4 सितंबर से फिल्म एप्रिसिएशन कोर्स का होगा आयोजन

Advertisement


(शशि कोन्हेर) :  जशपुर  : भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की स्वायत्त संस्था भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान पुणे के द्वारा संचालित फिल्म एप्रिसिएशन कोर्स के 5 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण का आयोजन 4 सितंबर से 8 सितंबर तक कलेक्टर  डाॅ. रवि मित्तल एवं सीईओ जिला पंचायत संबित मिश्रा के मार्गदर्शन में कराया जा रहा है।अब जिले के युवा जशपुर में ही फिल्म एप्रिसिएशन का प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने कैरियर का चुनाव कर सकेंगे। 

Advertisement

जिले के प्रतिभागियों के लिए आयोजित यह 5 दिवसीय कोर्स पूरी तरह निशुल्क एवं आवासीय होगा। प्रतिभागियों को फिल्म संस्थान पुणे से आए फिल्म मेकर,डायरेक्टर एवं राइटर प्रोफेसर सुदीप्तो आचार्य के द्वारा फिल्में कैसे बनती हैं, सिनेमा इतिहास के चयनित विषय , फिल्मों के प्रकार- फीचर फिल्में, लघु फिल्में , एनिमेशन , फिल्म शैली में चयनित विषय, लघु फिल्म विश्लेषण, सामान्य स्क्रीनिंग जैसी कलाएं सिखाई जाएंगी।

Advertisement

संकल्प जशपुर के प्राचार्य विनोद गुप्ता से प्राप्त जानकारी के अनुसार जशपुर जिले के प्रतिभागियों जिनकी उम्र 18 वर्ष या अधिक है तथा जिन्होंने बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण की है, के लिए यह कोर्स आयोजित किया जा रहा है। विशेष परिस्थितियों में कक्षा दसवीं उत्तीर्ण पर भी विचार किया जाएगा। इसमें कुल प्रतिभागियों की संख्या 50 होगी। अधिक आवेदन प्राप्त होने की स्थिति में जिसके लिए 1 सितंबर को संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर में स्क्रीनिंग के माध्यम से  प्रतिभागियों का चयन किया जाएगा।

सफलतापूर्वक कोर्स पूरा करने वाले अभ्यर्थियों को सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा। आवेदन हेतु ऑनलाइन फॉर्म के माध्यम से लिंक उपलब्ध कराया जा रहा है। यह लिंक जिले के सभी महाविद्यालयों के प्राचार्य एवम हायर सेकेंडरी विद्यालयों के प्राचार्यों को उपलब्ध करा दिया गया है। इसके साथ विभिन्न न्यूज वेबपोर्टल में भी इस आवेदन का लिंक उपलब्ध है।

आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अगस्त तक होगी। इच्छुक प्रतिभागी इसके माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदित अभ्यर्थियों को व्हाट्सएप के माध्यम से सभी सूचनाएं दी जाएंगी। पूर्व में जिन प्रतिभागियों ने आवेदन किया है उन्हें पुनः आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button