छत्तीसगढ़

चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारियों के दिए आदेश… ट्रांसफर- पोस्टिंग को लेकर जारी की गाइडलाइन…!

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश समेत पांच राज्यों में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव की तैयारियों के आदेश को लेकर सोशल मीडिया में बीते कुछ घंटे से जमकर खबरें प्रसारित हो रही हैं। ‌ इन खबरों के मुताबिक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ इन दोनों प्रदेशों में विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई है। इस आशय के आदेश भारत निर्वाचन आयोग ने जारी कर दिए है। चुनाव को लेकर अधिकारी कर्मचारियो की ट्रान्सफर पोस्टिंग की गाइड लाइन भी जारी की है। गाइड लाइन के अनुसार बड़े अधिकारियों के तबादले निर्वाचन आयोग की सहमति के बाद होंगे।

Advertisement

मध्यप्रदेश में मौजूदा सरकार का कार्यकाल 6 जनवरी 2024 को समाप्त हो रहा है। इसी तरह छत्तीसगढ़ में 3 जनवरी 2024 को सरकार का कार्यकाल समाप्त हो जायेगा। इससे पहले राज्य में चुनाव प्रक्रिया को पूर्ण कर नई सरकार का गठन करना आवश्यक है। इसी तारतम्य में भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव प्रक्रिया को शुरू करने के आदेश मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को दिए है, जिसमें मिजोरम,राजस्थान और तेलंगाना भी शामिल हैं।

Advertisement

निर्वाचन आयोग के आदेश के मुताबिक, एक ही स्थान पर तीन साल या उससे अधिक समय से पदस्थ अधिकारियों और कर्मचारियों को बदला जायेगा। इसमें खासतौर से पुलिस अधिकारी शामिल हैं। पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को जिले, डीआईजी और आईजी रेंज से बाहर भेजा जायेगा।

Advertisement

निर्वाचन आयोग के अनुसार, ऐसे अधिकारी और कर्मचारियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी जिनकी शिकायत चुनाव के दौरान किसी राजनीतिक दल के पक्ष में काम करने की मिलेगी। शिकायत मिलने पर उसका परीक्षण करने के बाद सम्बंधित अधिकारी और कर्मचारियों पर आयोग सीधे अपने स्तर पर एक्शन लेगा।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button