खेल

क्या हार्दिक पांड्या के एक फैसले की गलती से, भारत को मिली वेस्टइंडीज से हार

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार दूसरे टी20 में भी हार का सामना करना पड़ा। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने मेजबानों के आगे 153 रनों का लक्ष्य रखा था। इस स्कोर को विंडीज ने 2 विकेट और 7 गेंदें रहते हासिल कर लिया।

Advertisement

मैच के दौरान युजवेंद्र चहल के एक जादुई ओवर ने टीम इंडिया की वापसी जरूर कराई, मगर हार्दिक पांड्या ने उनका आखिरी ओवर रोककर बड़ी चूक कर दी और उनकी यह गलती भारत की हार की वजह भी बनी। 5 मैच की इस सीरीज में अब भारत 0-2 से पिछड़ रहा है। वेस्टइंडीज इसी के साथ पहली बार भारत को लगातार दो टी20 मुकाबले हराने में कामयाब रहा है।

Advertisement

एक समय ऐसा था जब मेजबान टीम के विकेट कीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन ने भारतीय गेंदबाजों को रिमांड पर ले रखा था। वह तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए टीम को जीत की राह दिखा रहे थे। मगर 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर मुकेश कुमार ने उनकी 67 रनों की इस शानदार पारी का अंत किया। 6 ओवर में यहां से विंडीज को मात्र 27 रनों की दरकार थी, मगर भारत ने कसी हुई गेंदबाजी कर जोरदार वापसी की।

15वें ओवर में रवि बिश्नोई ने मात्र 1 रन खर्च किया, वहीं 16वें ओवर में चहल को हेटमायर और होल्डर का महत्वपूर्ण विकेट मिला और शेफर्ड रन आउट भी हुए। देखते ही देखते यह मैच भारत की झोली में आ गिरा था। टीम इंडिया को आखिरी चार ओवर में दो विकेट की दरकार थी और मेजबानों को जीत के लिए 24 ही रन चाहिए थे। चहल का यहां एक और ओवर बाकी थी।

युजवेंद्र चहल की इतनी शानदार गेंदबाजी देखने के बाद आइडली उनका 18वां ओवर करना बनता था, मगर हार्दिक पांड्या से यहां बड़ी चूक हो गई। उन्होंने अगले तीन ओवर तेज गेंदबाजों से करवाए जिसका फायदा मेजबानों ने उठाया।

वेस्टइंडीज ने अगली 17 गेंदों पर 26 रन ठोक भारत को धूल चटाई और चहल को अपने कोटे के पूरे 4 ओवर गेंदबाजी करने का मौका ही नहीं मिला। मुकेश कुमार ने 17वें ओवर से 3, अर्शदीप ने 18वें ओवर से 9 और मुकेश ने 19वें ओवर की 5 गेंदों पर 14 रन खर्च किए।

अगर 18वें या 19वें में से किसी एक ओवर में चहल को मौका मिलता तो शायद मैच भारत की झोली में आ सकता था।

Advertisement

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button