खेल

धोनी इस सीजन भी चेन्नई के कप्तान,गुजरात में बने रहेंगे हार्दिक पंड्या……

Advertisement

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी IPL के इस सीजन में भी चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की कप्तानी करेंगे, जबकि हार्दिक पंड्या गुजरात टाइटंस (GT) को लीड करते नजर आएंगे। IPL फ्रेंचाइजी ने 2024 के लिए अपने रिटेन और रिलीज्ड खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है। रविवार को रिटेन और रिलीज की आखिरी डेट थी।

Advertisement

इस सीजन के लिए 2 बड़ी ट्रेडिंग हुई हैं। इनमें रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने शहबाज अहमद को राजस्थान रॉयल्स (RR) के साथ मयंक डागर से चेंज किया, जबकि लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) ने आवेश खान को RR के देवदत्त पड्‌डीकल के साथ बदला है। बेन स्टोक्स और जो रूट इस सीजन में खेलने से मना कर चुके हैं।

Advertisement

इस सीजन के लिए शार्दूल ठाकुर और जो रूट जैसे खिलाड़ी रिलीज किए गए हैं, यानी कि इन सभी को 19 दिसंबर को होने जा रहे ऑक्शन पर उतरना पड़ेगा।

इस मिनी ऑक्शन के लिए टीमों का पर्स 5 करोड़ रुपए बढ़ाकर 100 करोड़ रुपए कर दिया गया है। इसका मतलब है कि पिछले साल तक टीमें अपने दल में कुल 95 करोड़ रुपए तक की कीमत के खिलाड़ी रख सकती थीं और अब 100 करोड़ रुपए तक रख सकेंगी।

आगामी नीलामी में खिलाड़ी खरीदने की क्षमता रिटेन्शन विंडो से तय होगी। अगर कोई टीम 10 करोड़ रुपए की कीमत के खिलाड़ी रिलीज करती है, तो वे ऑक्शन में 15 करोड़ (10 करोड़+5 करोड़ अतिरिक्त पर्स) की खरीदारी कर सकेगी।

IPL 2023 ट्रॉफी जीतने के बाद धोनी ने कहा था कि- अगर आप मौका देखें तो रिटायरमेंट की घोषणा के लिए ये सबसे अच्छा समय है। मेरे लिए सबको धन्यवाद देते हुए रिटायर होना आसान है। जबकि 9 महीने कड़ी मेहनत करना और एक और IPL सीजन खेलना मुश्किल काम है। ये मेरी ओर से तोहफा होगा। ये मेरी बॉडी के लिए आसान नहीं होगा।”

ट्रॉफी जीतने के बाद कॉमेंटेटर हर्षा भोगले ने धोनी से पूछा कि क्या ये आपका आखिरी सीजन था? धोनी ने कहा- फिटनेस सही रखनी पड़ती है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button