देश

रैंकिंग में दिल्ली बना दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर…..

Advertisement

भारत समेत दुनिया के अलग-अलग शहरों में लोगों को वायु प्रदूषण की वजह से सांस लेने में तकलीफ का सामना कर रहा है। दुनिया के सबसे प्रदूषित 109 देशों की सूची में भारत के 3 शहर हैं। जिसमें राजधानी दिल्ली, कोलकाता और मुंबई है।

Advertisement

स्विस फर्म आईक्यूएयर की लाइव रैंकिंग में 22 नवंबर को राजधानी दिल्ली दूसरे नंबर पर है। आईक्यूएयर की लाइव रैंकिंग देखने से पता चलता है कि 245 एक्यूआई के साथ दिल्ली पूरी दुनिया में सबसे प्रदूषित शहर है।

Advertisement

इसके बाद रैंकिंग में तीसरे स्थान पर 216 एक्यूआई के साथ कोलकाता शहर है। इसके बाद दसवें स्थान पर मुंबई का नंबर आता है, जहां एक्यूआई 156 रिकॉर्ड किया गया। आईक्यूएयर की लाइव रैंकिंग में बांग्लादेश का ढाका शहर पहले स्थान पर है, जहां एक्यूआई 245 है। इसके बाद चौथे और पांचवें स्थान पर पाकिस्तान के दो शहर लाहौर और कराची है। लाहौर का एक्यूआई 205 है और कराची का एक्यूआई 198 दर्ज किया गया।

वहीं, आईक्यूएयर की वर्ल्ड लाइव रैंकिंग में छठवें स्थान पर चीन की राजधानी बीजिंग है। बीजिंग में बुधवार को एक्यूआई 197 है।

रैंकिंग में सातवें स्थान पर वियतनाम की राजधानी हनोई है। यहां का एक्यूआई लेवल 183 है। इंडेक्स में आठवें स्थान पर उत्तर मैसेडोनिया की राजधानी स्कोपिये है, जहां का एक्यूआई लेवल 172 है।

नौवें स्थान पर संयुक्त अरब अमीरात देश का दुबई शहर है। यहां का एक्यूआई लेवल 171 है। इसके अलावा वियतनाम का हो ची मिन्ह शहर है। यहां का एक्यूआई लेवल 156 है। आगे की रैंकिंग में चीन का चेंगदू शहर है। यहां का एक्यूआई लेवल 153 है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button