छत्तीसगढ़

कोलइण्डिया के चेयरमेन प्रमोद अग्रवाल ने एसईसीएल के कामकाज को विस्तार से जाना, भावी परियोजनाओं पर दिया मार्गदर्शन

(दिलीप जगवानी) : कोलइण्डिया के चेयरमेन  प्रमोद अग्रवाल (आईएएस) ने मंगलवार को एसईसीएल मुख्यालय पहुँचे जहाँ उन्होंने कम्पनी के उत्पादन व डिस्पैच से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर समीक्षा बैठक ली।

Advertisement


बैठक में एसईसीएल सीएमडी डॉ. प्रेम सागर मिश्रा, निदेशक (वित्त) जी. श्रीनिवासन, निदेशक तकनीकी (योजना/परियोजना) एस.एन. कापरी, निदेशक (कार्मिक)  देबाशीष आचार्या, प्रमुख विभागों के विभागाध्यक्ष और सभी क्षेत्रों के महाप्रबंधक उपस्थित रहे।

Advertisement


सीएमडी डॉ प्रेम सागर मिश्रा ने पॉवर प्वाइंट प्रस्तुति के ज़रिए कम्पनी के कार्य संचालन से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी । प्रोजेक्टर के जरिए आंकड़े प्रदर्शित कर बताया कि गत वर्ष की तुलना में एसईसीएल कोयला उत्पादन में 15 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज कर चुका है। जनवरी से दिसम्बर 2022 तक के आँकड़ों में कम्पनी का उत्पादन पिछले वर्ष से 14.8  मिलियन टन अधिक रहा।

Advertisement

वहीं ओव्हर बर्डन रिमूवल में एसईसीएल ने रिकार्ड 33.08 प्रतिशत वृद्धि (जन-दिसं) दर्ज की है। एक विशेष प्रयास में एसईसीएल ने एमडीओ मोड पर 3 खदानों के संचालन के लिए एलओए जारी कर दिया है । इसमें से छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में केतकी यूजी खदान, कोलइण्डिया की एमडीओ मोड पर कोयला उत्पादन शुरू करने वाली पहली अण्डरग्राऊण्ड खदान बन गई है।

बताया हैं कि कम्पनी द्वारा 4 बंद/परित्यक्त खदानों को रेवेन्यू शेयरिंग माडल पर संचालन के लिए भी प्रक्रिया जारी है वहीं मध्यप्रदेश के अमरकंटक अंतर्गत चचाई में एसईसीएल के विद्युत संयंत्र की स्थापना की दिशा में पहल करने की जानकारी दी।


एसईसीएल ने जनवरी से दिसंबर की अवधि में 647 भूमि अधिग्रहण के प्रकरणों में रोजगार स्वीकृत किया है जो कि कम्पनी की स्थापना से किसी भी एक वर्ष में सर्वाधिक रोजगार की स्वीकृति है। 


इसका सकारात्मक परिणाम कम्पनी की मेगा परियोजनाओं में भूमि अधिग्रहण में देखने में मिला है । समीक्षा बैठक के दौरान डिस्पैच से जुड़े विभिन्न विषयों पर चर्चा करते हुए चेयरमेन कोलइण्डिया लिमिटेड ने कहा कि हमें बेहतर प्लानिंग तथा त्वरित निर्णय शक्ति के साथ अपने कार्य निष्पादन को और बेहतर करने की दिशा में आगे बढ़ना होगा जिससे कि देश की अपेक्षाओं के अनुरूप ईंधन की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके। 


इसके पूर्व अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक डॉ. प्रेम सागर मिश्रा के साथ चेयरमैन कोलइण्डिया प्रमोद अग्रवाल के एसईसीएल मुख्यालय पहुँचने पर निदेशक (वित्त)  जी. श्रीनिवासन, निदेशक तकनीकी (योजना/परियोजना) एस.एन. कापरी, निदेशक (कार्मिक)  देबाशीष आचार्या ने बुके  भेंटकर आत्मीय स्वागत किया।

Advertisement


चेयरमैन कोलइण्डिया के साथ कोलइण्डिया कोलकाता के तकनीकी सचिव एम.के. सिंह ईडी (समन्वय) भी उपस्थित रहे।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button