देश

चांद को छूने से बस एक कदम दूर चंद्रयान-3, फिर घटाई कक्षा….ISRO ने बताया अगला प्लान

Advertisement


(शशि कोन्हेर) : चांद से भारत के चंद्रयान-3 की दूरी लगातार कम होती जा रही है। यानी अब वह समय करीब आ रहा है जब चंत्रयान चांद की सतह को छू लेगा। सोमवार को एक बार फीर चंद्रयान-3 की कक्षा घटा दी गई। अब इसे 174×1437 से घटाकर 150kmx177 किलोमीटर कर दिया गया है। अब चंद्रयान चंद्रमा के बेहद करीब चक्कर लगाएगा। यह सिलसिला 16 अगस्त तक चलेगा और इसके बाद चंद्रयान चांद पर उतरने के लिए पूरी तरह से तैयार होगा।

Advertisement


ISRO ने ट्वीट करके कक्षा घटाने की जानकारी दी है। इसरो की तरफ से कहा गया है कि 16 अगस्त को सुबह साढ़े 8 बजे अगला ऑपरेशन होगा। इससे पहले 9 अगस्त को चांद की कक्षा घटाई गई थी। उससे भी पहले पांच अगस्त को इस कक्षा को घटाकर 164 x 18074 किलोमीटर किया गया गया था। आपको बता दें कि 14 जुलाई को इस मिशन को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया गया था। तब से अहम पड़ावों को पार करते हुए यह मंजिल के करीब पहुंच गया है।

Advertisement


श्रीहरिकोटा से लॉन्च होने के बाद चंद्रयान पहले धरती का चक्कर लगा रहा था। इसके बाद इसकी कक्षा को बढ़ाया जाने लगा। सबसे पहले 15 जुलाई को इसकी कक्षा बढ़ाई गई। इसके बाद 18 और 20 जुलाई को कक्षा बढ़ाई गई। 25 अगस्त को फिर से यही प्रक्रिया दोहराई गई और फिर 31 जुलाई और 1 अगस्त कि दरम्यानी रात इसने पृथ्वी की कक्षा से चांद की ओर छलांग लगा दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button