देश

सीबीएसई ने कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए जारी किए एडमिट कार्ड..

Advertisement

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा दसवीं और बारहवीं की कंपार्टमेंट या सप्लीमेंट्री परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए छात्रों को ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा। सीबीएसई बोर्ड की कंपार्टमेंट या सप्लीमेंट्री परीक्षाएं 15 जुलाई से शुरू होंगी।

Advertisement

सीबीएसई ने 15 जुलाई से शुरू होने वाली कंपार्टमेंट परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड रिलीज कर दिए हैं। यदि आप रेगुलर स्कूल के छात्र हैं, तो कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आपको अपना एडमिट कार्ड अपने स्कूल से लेना होगा।

Advertisement

लेकिन यदि आप ने प्राइवेट से सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया था, तो आपको अपना एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर चेक करना होगा।

छात्र कैसे अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं-
1.    सबसे पहले आपको सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा।
2.    अब आप को होम पेज पर दिए गए टैब कंपार्टमेंट एडमिट कार्ड पर क्लिक करना होगा।
3.    इसके बाद आपको प्राइवेट छात्रों के लिए एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करना होगा।
4.    अब आप को अपना एप्लीकेशन नंबर और रोल नंबर डालकर सबमिट पर क्लिक करना होगा।
5.    अब आप की स्क्रीन पर आपका एडमिट कार्ड ओपन हो जाएगा।
6.    अब आप अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।
7.    परीक्षा के लिए आप अपने एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट निकाल लीजिए।

छात्रों को बता दें कि छात्रों को परीक्षा सेंटर्स पर एडमिट कार्ड के बिना एंट्री नहीं दी जाएगी। कंपार्टमेंट या सप्लीमेंट्री परीक्षा का पैटर्न भी मुख्य परीक्षा की तरह होता है, साथ ही साथ दोनों परीक्षाओं की मार्किंग स्कीम भी एक जैसी होती है। सीबीएसई ने मुख्य परीक्षा का रिजल्ट मई में घोषित किया था। इसमें जिन छात्रों के अंक 33 प्रतिशत से कम आए थे, वे कंपार्टमेंट की परीक्षा देते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि सीबीएसई जुलाई के अंत और अगस्त की शुरुआत में कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जारी कर सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button