play-sharp-fill
बिलासपुर

स्टेशन पर मौजूद राज्य पर्यटन सूचना केंद्र में टूटा फूटा सोफा, दीवारों पर सीपेज, दीमक की फौज.. कब सुधरेगा हाल..

(भूपेंद्र सिंह राठौर) : बिलासपुर – जोनल स्टेशन में स्थापित राज्य पर्यटन सूचना केंद्र में अव्यवस्था पसरी हुई है। सीपेज, टूटा- फूटा सोफा, ढंग का एक टायलेट तक यहां नहीं है। दीवारों को सजाने किए गए फर्नीचर के काम को दीमक खा रहे हैं। अब इस कार्यालय को बन्द करने की तैयारी की जा रही है।

Advertisement

हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक पर्यटन स्थलों का भ्रमण करने के लिए छत्तीसगढ़ पहुंचते हैं। यहां पर्यटन को बढावा देने और पर्यटकों को भ्रमण स्थलों की सही जानकारी देने के लिए बिलासपुर रेलवे स्टेशन पर पर्यटन सूचना केंद्र की स्थापना सन 2004 में की गई थी। इस सूचना केन्द्र द्वारा आने वाले पर्यटकों को होटल, बस, वाहन की बुकिंग कम दामों में उपलब्ध कराई जाती है। शुरुआत में यहां काम अच्छा हुआ मगर धीरे- धीरे राज्य पर्यटन मंडल ने इस केंद्र से मुंह मोड़ लिया।अनदेखी के चलते इसकी हालत जर्जर होती गई।आज स्थिति ये है की बाहर से आने वाले पर्यटकों को यहां बैठाया भी नहीं जा सकता। सोफे से गद्दे गायब हो चुके हैं। इतना ही नहीं सूचना केंद्र की बिल्डिंग में सालों से मरम्मत नहीं हुई है। इस स्थिति में पर्यटक तो दूर यहां कार्यरत अधिकारी व कर्मचारी तक आराम से नहीं बैठ पाते। धीरे- धीरे दीवारों पर लगी लकड़ी को दीमक चट कर खराब कर रहे हैं। इन अव्यवस्थाओं के बीच कोई पर्यटक यहां पहुंचता भी हैं तो वह जानकारी लेने की बजाय सूचना केंद्र की जर्जर हालत को हैरानी की नजर से देखता रहता हैं। अब इस केंद्र को बन्द करने की तैयारी की जा रही है,पर्यटन मंडल के अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव ने बताया कि जल्द ही शहर समेत अन्य शहरों में नए पर्यटन बुकिंग केंद्र और कार्यालय खोले जाएंगे,जिसकी तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है।

Advertisement

इतना ही नहीं सूचना केंद्र का बोर्ड तक अब नजर नहीं आता। पूर्व में बिल्डिंग के ऊपर जो बोर्ड लगाए गए थे, वह पूरी तरह खराब हो चुके हैं। इसके चलते पयर्टकों को अब इस केंद्र को भी ढूंढना पड़ता है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button