देश

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक का ‘जय सियाराम’ से भारत में वेलकम…

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक जी-20 समिट में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं। वह शुक्रवार दोपहर को इंदिरा गांधी इंटरनेशल एयरपोर्ट पर पहुंचे तो उनकी अगवानी केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने की।

Advertisement

यही नहीं भारतीय मूल के ऋषि सुनक का अभिवादन भी उन्होंने जय सियाराम बोलकर किया है। इसके जवाब में ऋषि सुनक ने भी जय सियाराम दोहराया। बता दें कि जय सियाराम भारत में अभिवादन के तौर पर बोला जाता रहा है। ऋषि सुनक के स्वागत में एयरपोर्ट पर ही पारंपरिक नृत्य भी पेश किया गया।

Advertisement

ऋषि सुनक के साथ उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति भी साथ आई हैं। वह भी इस दौरान बेहद खास ड्रेस और भारतीय अंदाज में नजर आईं। उन्होंने शानदार लंबी स्कर्ट और वाइट कलर की शर्ट पहनी हुई थी।

ऋषि सुनक और उनके परिवार का भारत से गहरा रिश्ता रहा है। ऋषि सुनक दूसरी पीढ़ी के भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक हैं। वहीं उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति भी भारतीय मूल की ही हैं। उनके पिता भारत के दिग्गज कारोबारी और आईटी कंपनी इन्फोसिस के मालिक नारायणमूर्ति हैं।

ब्रिटिश पीएम के अभिवादन में जय सिया राम बोलना इसलिए भी खास है क्योंकि पिछले दिनों उनका एक वीडियो वायरल हुआ था। इसमें वह मुरारी बापू की कथा में जय सियाराम का उद्घोष करते दिखे थे। यही नहीं उन्होंने कहा था कि बापू मैं आपकी कथा में ब्रिटिश पीएम के तौर पर नहीं बल्कि एक हिंदू के नाते आया हूं। उन्होंने कहा था कि मेरे लिए हिंदू धर्म में आस्था और आध्यात्मिकता निजी विषय हैं और इससे मुझे बेहतर काम करने की प्रेरणा मिलती है। गौरतलब है कि आज ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी आने वाले हैं और उनका पीएम मोदी से मुलाकात का भी कार्यक्रम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button