देश

गडकरी और फडणवीस के गृह नगर से भाजपा को मिली करारी हार, एमएलसी चुनाव में पार्टी को लगा जोर का झटका

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : महाराष्‍ट्र में बीजेपी को अपने सबसे प्रमुख गढ़ों में से एक में करारा झटका लगा जब नागपुर में महाराष्‍ट्र विधान परिषद सीट के चुनाव में विपक्षी महाविकास अघाड़ी  (MVA) गठबंधन के प्रत्‍याशी ने पार्टी के प्रत्‍याशी को हरा दिया. इस परिणाम को वैचारिक संगठन आरएसएस के मुख्‍यालय और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी व उप मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के गृह क्षेत्र में बीजेपी के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. 

Advertisement

अधिकारियों ने बताया कि शिवसेना के असंतुष्‍ट एकनाथ शिंदे के उद्धव ठाकरे को हटाकर जून माह में बीजेपी के साथ सरकार बनाने के बाद राज्‍य में हुए इस चुनाव में नागपुर टीचर्स सीट पर एमवीए के सुधाकर अदबले ने बीजेपी समर्थित नागो गनार पर जीत दर्ज की.

Advertisement

राज्य विधानमंडल के उच्‍च सदन के लिए द्विवार्षिक चुनाव मुख्य रूप से भाजपा और एकनाथ शिंदे के शिवसेना गुट के सत्तारूढ़ गठजोड़ और उद्धव ठाकरे के शिवसेना खेमे, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) वाले एमवीए समर्थित उम्मीदवारों के बीच थे. पांच परिषद सदस्यों का 6 साल का कार्यकाल, इसमें शिक्षकों से तीन और स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों से दो शामिल हैं, 7 फरवरी को समाप्त हो रहा है और इसके लिए सोमवार को वोटिंग हुई थी. कुछ मानदंडों को पूरा करने वाले और वोटर्स के रूप में नामांकित शिक्षक और स्नातक इन चुनावों में मताधिकार का उपयोग करने के पात्र थे.

कोंकण टीचर्स निर्वाचन क्षेत्र में सर्वाधिक 91.02 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि नासिक डिवीजन ग्रेजुएट सीट पर पर सबसे कम 49.28 फीसदी मतदान हुआ. औरंगाबाद, नागपुर, कोंकण डिवीजन में क्रमश:   86, 86.23 और 91.02 वोटिंग हुई.

नागपुर के अलावा एक और करीबी मुकाबला नासिक डिवीजन स्नातक सीट पर हुआ. यहां तीन बार के परिषद सदस्‍य सुधीर तांबे कांग्रेस के आधिकारिक उम्‍मीदवार थे लेकिन उन्‍होंने नामांकन दाखिल नहीं किया. सुधीर तांबे के चुनाव से बाहर रहने पर उनके बेटे सत्‍यजीत तांबे ने निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़ने का फैसला किया. कांग्रेस ने बाद में दोनों को सस्‍पेंड कर दिया. अधिकारियों के अनुसार, सत्‍यजीत तांबे इस समय चुनाव में बढ़त बनाए हुए हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button