छत्तीसगढ़

BREAKING : बिलासपुर के नये आईजी अजय कुमार यादव ने पदभार ग्रहण किया

Advertisement

(आशीष मौर्य) : बिलासपुर । बिलासपुर के नए आईजी अजय यादव ने बुधवार को पदभार ग्रहण कर लिया, कार्यालय पहुंचते ही उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। अजय कुमार यादव साल 2004 के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी हैं। वो रायपुर के एसएसपी रह चुके हैं। उनका स्वागत एसपी संतोष सिंह ने किया।

Advertisement

2004 बैच के आईपीएस अजय यादव स्वभाव से कड़क पुलिस अधिकार, ईमानदार छवि, समय के पाबंद, अनुशासन प्रिय और प्रशानसनिक लिहाज से कर्मठ हैं ।

Advertisement

फेम इंडिया मैगजीन-एशिया पोस्ट सर्वे के मापदंडों में  क्राइम कंट्रोल, लॉ एंड आर्डर में सुधार , पीपुल्स फ्रेंडली, दूरदर्शिता, उत्कृष्ट सोच, जवाबदेह कार्यशैली , अहम फैसले लेने की त्वरित क्षमता, सजगता, व्यवहार कुशलता आदि पर किए गए  सर्वे में छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस अजय यादव को अव्वल स्थान पर रहे.

बचपन बीता नक्सली इलाके में


अजय यादव प्रदेश में काम कर रहे अफसरों में ऐसे अफसर हैं जो छत्तीसगढ़ के ही रहने वाले हैं। अजय यादव के पिता सरकारी नौकरी करत थे, बस्तर संभाग में उनकी पोस्टिंग थी। कोंडागांव, जगदलपुर, बीजापुर, दोरनापाल इन इलाकों में अजय यादव ने स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई की थी। इसके बाद रायपुर से पोस्ट ग्रैजुएशन किया।


उन्होंने बिलासपुर में रहकर यूपीएससी की तैयारी की और तीसरी कोशिश में आईपीएस बने। फर्स्ट अटेम्प्ट में भी अच्छे रैंक मिले थे और नौकरी शुरू कर चुके थे। वौ नौकरी करते हुए दो बार और परीक्षा दी थी। अजय यादव जिला सरगुजा, नारायणपुर, जगदलपुर, जांजगीर चांपा, बिलासपुर, दुर्ग एवं रायपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पद ओर गुप्तवार्ता पर पदस्थ रहे हैं। नक्सल इलाकों में भी पुलिस सर्विस का मौका उन्हें मिला।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button